मौसम के बदलने से फैल रही है बीमारियाँ

0
73


मैनपुरी : मौसम ने करवट क्या बदली लोग बीमार होने लगे। अचानक तापमान बढ़ने का असर सीधे स्वास्थ्य पर पड़ रहा है, स्थिति यह है कि सर्दी.जुकाम और बुखार के अलावां डायरिया पीड़ित मरीजों की तादात में इजाफा होने लगा है। चिकित्सक परहेज के साथ समय पर उपचार की सलाह दे रहे हैं। फरवरी का पखवाड़ा बीतने के साथ मौसम ने भी अपनी करवट बदल ली है। सुबह.शाम सर्दी और दिन में चटख धूप सेहत पर भारी पड़ रही है। हाल यह है कि मौसम की मार से मरीजों की तादात में इजाफा हो रहा है। सोमवार को अस्पताल खुला तो मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी। सोमवार को एक हजार से ज्यादा मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। इनमें से अधिकांश मरीज सर्दी, जुकाम, बुखार सिर दर्द बदन दर्द और डायरिया से पीड़ित थे।

फिजीशियन डॉ. जे. जे. राम का कहना है कि मौसम में बदलाव से मौसमी बीमारियां जोर पकड़ लेती हैं। बीमारियों की चपेट में वे व्यक्ति जल्दी आते हैं जिनका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, आमतौर पर वायरल बुखार जोर पकड़ता है लेकिन अनदेखी करने पर स्थितियां खराब हो जाती हैं। मौसमी बीमारियों की चपेट में आने पर तत्काल अपने चिकित्सक से सलाह लें। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. आर. के. सागर का कहना है कि नवजात मौसम में बदलाव के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं। इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो रही होती है। लिहाजा वायरल अटैक इन्हें जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है। शरीर में किसी भी प्रकार के बदलाव बच्चे को बीमारियों की सौगात दे सकते हैं। इनसे बचाव के लिए उन्हें तत्काल विशेषज्ञ चिकित्सक से उपचार दिलाना चाहिए।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY