तहसील समाधान दिवस में प्राप्त प्रार्थना-पत्रों का निस्तारण जिला स्तरीय अधिकारी अपनी देख-रेख करायें: जिलाधिकारी

0
137


बहराइच (ब्यूरो) आमजन की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए प्रत्येक माह के प्रथम एवं तृतीय मंगलवार को आयोजित होने वाले तहसील समाधान दिवसों की श्रृंखला में तहसील सदर में आयोजित तहसील समाधान दिवस में जिलाधिकारी अजय दीप सिंह, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना, मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार व उप जिलाधिकारी गौरांग राठी आईएएस ने आये हुए फरियादियों की समस्याओं की गम्भीरता पूर्वक सुनवाई करते हुए समस्याओं के निराकरण के लिए मौके पर हीं सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

जिलाधिकारी श्री सिंह ने बताया कि सदर तहसील के तहसील समाधान दिवस की विशेषता यह रही कि विद्युत व खाद्य एवं रसद विभाग से सम्बन्धित लगभग 25 प्रार्थना पत्रों को मौके पर हीं निस्तारण कराने का प्रयास किया गया जिसमें विद्युत कनेक्शन दिलाया गया और खराब ट्रान्सफार्मरों की स्थापना के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार खाद्य एवं रसद विभाग के राशन कार्ड से सम्बन्धित प्रार्थना पत्रों का मौके पर हीं निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि इसी प्रकार से अन्य विभाग भी अपने विभाग से सम्बन्धित प्रार्थना पत्रों को सेमडे निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित करायें। ताकि तहसील समाधान दिवस में त्वरित निस्तारण के उद्देश्यों की पूर्ति हो सके।

भूमि विवाद से सम्बन्धित प्रकरणों में राजस्व व पुलिस की टीम मौके पर जाकर गुणवत्ता परक निस्तारण करायें ताकि इससे सम्बन्धित फरियादियों को बार बार दौड़ भाग न करनी पड़े। आज के तहसील समाधान दिवस में राजस्व, श्रम, महिला कल्याण, खाद्य एवं रसद, दिव्यांग कल्याण, समाज कल्याण, स्वास्थ्य आदि विभागों सहित बीमा कम्पनी दि न्यू इण्डिया एन्शोरेन्स कम्पनी के काउण्टर लगाये गये। विकास विभाग के तरफ से भी इसी प्रकार के पहल करने की आवश्कता है। तहसील समाधान दिवस में शौचालय, आवास, स्कूल, सड़क आदि से सम्बन्धित प्रार्थना-पत्रों को जिला स्तरीय अधिकारी अपनी देख-रेख में गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करायें।

उप जिलाधिकारी सदर द्वारा प्रार्थना-पत्रों का गुणवत्ता परक निस्तारण का प्रयास किया जा रहा है जिसका परिणाम है कि आज तहसील समाधान दिवस में अन्य तहसीलों की अपेक्षा कम फरियादी आये। उन्हांेने आईजीआरएस से सम्बन्धित सन्दर्भों का भी समय से निस्तारण कराने का निर्देश दिया। तहसील दिवस के दौरान ग्राम करसाही के 33 लोगों को कृषि पट्टा आंवटन पत्र तथा दुर्घटना में मृतक के आश्रित श्रीमती मालती शर्मा पत्नी स्व0 दयाराम शर्मा निवासी मो. घसियारीपुरा को क्षतिपूर्ति का 5 लाख के चेक का भी वितरण किया गया।

तहसील सदर में 132 प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए जिसमें 21 का निस्तारण मौके पर कर दिया गया। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच आरपी सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी ओपी आर्य, डीसीएनआरएलएम राजेश, मनरेगा वीरेन्द्र सिंह, तहसीलदार राजेश कुमार वर्मा, सीवीओ डा. बलवन्त सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

तहसील महसी में उप जिलाधिकारी नागेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में 15 प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 05, तहसील नानपारा में उप जिलाधिकारी एसपी शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित तहसील दिवस में प्राप्त हुए 73 प्रार्थना-पत्रों में से 05, तहसील कैसरगंज में उप जिलाधिकारी पंकज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 172 प्रार्थना-पत्रों में से 16, तहसील पयागपुर में उप जिलाधिकारी गुलाम सरवर की अध्यक्षता मंे आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 124 प्रार्थना-पत्रों में से 16 तथा तहसील मिहींपुरवा (मोतीपुर) में उप जिलाधिकारी कंुवर वीरेन्द्र मौर्य की अध्यक्षता में आयोजित हुए तहसील दिवस में प्राप्त 55 प्रार्थना-पत्रों में से 05 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण मौके पर किया गया।

रिपोर्ट – राकेश मौर्या मौर्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here