जिलाधिकारी ने लिया बोर्ड परीक्षा का जायजा, गड़बड़ी वाले स्कूलों पर कार्रवाई का निर्देश

0
53
प्रतीकात्मक

बलिया(ब्यूरो)- नकलविहीन परीक्षा कराने की कमान जिलाधिकारी ने अपने हाथ में ले ली है। मंगलवार को दर्जन भर स्कूलों पर स्वयं जाकर परीक्षा की शुचिता को जांचा। इस दौरान विद्यालय सहित कई कक्ष निरीक्षकों पर कार्रवाई का निर्देश डीआईओएस को दिया।

जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने मंगलवार को बांसडीह, मनियर व सिकंदरपुर क्षेत्र के कई स्कूलों पर भ्रमण कर बोर्ड परीक्षा का जायजा लिया। इस दौरान जहां भी खराब व्यवस्था मिली, वहां के केंद्र व्यवस्थापक को फटकारते हुए कड़ी चेतावनी दी। कहा नकल हुई तो जिम्मेदार पर एफआईआर कर जेल भेजने की कार्रवाई होगी। कई जगह ड्यूटी पर लगाये अध्यापकों के गायब रहने पर जिलाधिकारी ने कार्रवाई करने को कहा।

मंगलवार को मुख्य तहसील दिवस पर जनता की समस्याओं को सुनने के बाद जिलाधिकारी सीधे इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा का निरीक्षण करने निकल गये। विद्याभवन नारायनपुर इण्टर कालेज पर गये तो वहां परिसर में ही बच्चों को बैठाया गया था। इस पर नाराज डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वहां ड्यूटी पर लगाये गये 14 अध्यापकों में 5 ही उपस्थित थे। वहां उमेश सिंह, कृष्ण कुमार पाण्डेय, प्रेमप्रकाश, जंगबहादुर, बलदाउ जी पाण्डेय, विनोद कुमार पाण्डेय डयूटी से अनुपस्थित पाये गये। इन अनुपस्थित अध्यापकों के खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा। इसके बाद मनियर क्षेत्र के कई स्कूलों पर गये और परीक्षा की शुचिता की जांच की। मनियर इंटर कालेज पर दो छात्रों को निस्कासित किया गया। हर जगह यही निर्देश दिया कि बोर्ड परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में नकलविहीन कराएं। नकल की शिकायत मिली तो सम्बन्धित विद्यालय व केंद्र व्यवस्थापक पर कड़ी कार्रवाई होगी। गंगोत्री स्कूल सिकंदरपुर का जायजा लेने के बाद जगदीश इंटर कालेज निपिया में एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त किया गया। इसके बाद गांधी इंटर कालेज सिकंदरपुर पर गये जहां सब ठीक-ठाक मिला।  लालबहादुर शास्त्री इंका खड़सरा पर भी 10 में 8 कक्ष निरीक्षक गायब थे। जिलाधिकारी ने इन सभी के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

रिपोर्ट- संतोष कुमार शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY