बलिया: जिलाधिकारी ने ली लाॅ एंड आॅर्डर की बैठक, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को दिये जरूरी निर्देश

0
140

बलिया(ब्यूरो)- जिलाधिकारी गोविन्द राजू एनएस ने कलेक्ट्रेट सभागार में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर लाॅ एंड आॅर्डर की बेहतरी के लिए जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सबसे पहले साफ सफाई व यातायात व्यवस्था के साथ लोगों को सुरक्षित माहौल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इसी 31 मार्च तक इसका असर दिखना चाहिए।

बुधवार की शाम हुई बैठक में जिलाधिकारी ने महिला सुरक्षा के प्रति विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी महिलाओं के आने जाने वाली जगहों पर विशेष ध्यान दें। जिस थाना क्षेत्र में छेड़खानी जैसी शिकायती मिली तो वहां के थानेदार जिम्मेदार होंगे और कार्रवाई होगी। इसके अलावा गंगा व घाघरा नदी के किनारे अवैध खनन पर शत प्रतिशत रोक लगाने पर बल दिया। सचेत किया ऐसी शिकायत मिली तो एसडीएम व एसओ दोनों जिम्मेदार होंगे। अवैध खनन में लिप्त वाहनों को जब्त कर सख्ती बरतने को कहा।

जिलाधिकारी ने थानेदारों से कहा कि माफियाओं को चिन्हित कर जरूरी कार्रवाई करें। जैसे भी हो लोगों को शांतिपूर्ण माहौल उपलब्ध कराना है। बताया कि शराब की दुकानें भी नेशनल हाईवे से 500 मीटर की दूरी पर ही अब होगी। दुकान शिफ्ट करते समय इस बात का ख्याल रखा जाए कि वहां कोई स्कूल, मंदिर जैसी जगह न हो। अधिकारियों से यह भी कहा कि जन शिकायतों के निस्तारण में अपने स्तर से तनिक भी देरी न करें। बैठक में सीआरओ बी.राम, एएसपी रामयज्ञ यादव, सिटी मजिस्ट्रेट रामगोपाल सिंह, सभी एसडीएम, सीओ, एसओ मौजूद रहे।

यातायात की बेहतरी पर दिया जोर-
जिलाधिकारी ने यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के संबंध में कहा कि सिर्फ बलिया शहर में ही नही बल्कि जनपद के समस्त कस्बों में भी बेहतर यातायात व्यवस्था बनायी जाए। समस्त एसओ को निर्देश दिया कि कहीं भी जाम जैसी समस्या पैदा नही होनी चाहिए। बलिया शहर में ई-रिक्शों के कारण लगने वाले जाम के उचित उपाय के निर्देश सिटी मजिस्ट्रेट व ईओ को दिया। कहा कि शहर में रोड के नियमों को बनाकर उसका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए।

साफ-सफाई नही दिखी तो होगी कार्रवाई-
बैठक में जिलाधिकारी ने साफ सफाई को बेहतर बनाने पर विशेष जोर दिया। नगरपालिका परिषद के अधिकारियों को स्पष्ट चेतावनी दी कि नगर में साफ सफाई खराब दिखी तो बख्शे नही जाएंगे। कहीं भी नाली जाम की समस्या नही दिखे। इसका लगातार निरीक्षण करते रहें। कलेक्ट्रेट, तहसील परिसर के अलावा हर जरूरी सार्वजनिक स्थलों पर यूरिनल बनवाया जाए। मच्छरों से बचाव के लिए मुहल्लों में छिड़काव भी युद्धस्तर पर करने को कहा।

शहर की खराब सड़कों पर हुए सख्त
– जिलाधिकारी ने शहर की खराब सड़कों पर भी सख्त दिखे। कहा कि बिजली विभाग व वन विभाग इन रोड के किनारे के अपने कार्य कर लें तो हप्ते दिन में रोड सही कराये जा सकते हैं। विद्युत एक्सईएन व डीएफओ को चेतावनी दी कि अपने कार्य कर लें, अन्यथा विलम्ब पर कार्रवाई हो सकती है।

नियमानुसार वाहन ही चलें रोड पर-
लाॅ एण्ड आॅर्डर की बैठक में जिलाधिकारी ने एआरटीओ को निर्देश दिया कि ज्यादा से ज्यादा भ्रमणशील रहें। नियमों को ताक पर रख चलने वाले वाहनों से सख्ती से निपटें। डग्गामार वाहनों पर कार्रवाई युद्धस्तर पर करें। प्रदूषण कन्ट्रोल के नियमों के खिलाफ चलने वाले वाहनों को बंद कराएं। स्कूली वाहन भी मानक के अनुसार ही चले।

बेवजह किसी को थाने पर न बैठाएं: एसपी-
लाॅ एंड आॅर्डर की बैठक में एसपी रामप्रताप सिंह ने एसओ को निर्देश दिया कि थाने पर किसी को बेवजह न बैठाया जाए। इस बात का ध्यान रहे कि हर पीड़ित को न्याय मिले और अराजक तत्वों पर कार्रवाई हो। जमानत पर रिहा बदमाशों पर भी नजर रखें और उत्पात मचाने की दशा में जमानत निरस्त की कार्रवाई कराएं। त्यौहारों पर मुस्तैद रहें। कहा यह जरूरी नही कि त्यौहारों के मद्देनजर ही शांति समिति की बैठक की जाए। ऐसे भी कभी शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर शांति व्यवस्था पर चर्चा कर लें। एंटी रोमियो स्क्वायड के बारे में सभी को बताया। सचेत किया कि महिलाओं के साथ चेन स्नेचिंग, छेड़खानी जैसी घटना नही होनी चाहिए।

बोर्ड परीक्षा पर भी रखें नजर
जिलाधिकारी के निर्देश पर एसपी ने कहा कि सभी थानेदार बोर्ड परीक्षा पर भी नजर रखेंगे। परीक्षा के दिन सुबह 7 बजे तक किसी न किसी केंद्र पर पहुंच जाएंगे। शांति व्यवस्था के नकल की गतिविधियों पर भी ध्यान देंगे। परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराना भी हम सबकी जिम्मेदारी है।

रिपोर्ट -संतोष कुमार शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here