पानी की किल्लत से परेशान नगरवासी

0
113

कबरई/महोबा (ब्यूरो)- कबरई कस्बे मे ही नहीं जहाँ भी देखा जाऐ हर जगह पानी की किल्लत है, पुरुष, महिलाये, बच्चे दूर-दूर तक पैदल चलते हुऐ पानी लाते है, घर का हर काम काज छोडकर महिलाये अपने बच्चो के साथ किलो दो किलो मीटर तक पैदल जाकर पानी लाते है|

यह एक दिन का काम नहीं है रोजाना का काम है यहाँ मजबूरन उन्हें दूर दूर से पानी लाना पडता है, जब की कई लोगो का कहना है की जहाँ पानी की किल्लत नहीं है, वहाँ भरपूर पानी का टैंकर आता है, जहाँ पर पानी की सबसे ज्यादा किल्लत है, वहाँ पर किसी का ध्यान नहीं जाता, आखिर करे भी तो क्या?

मजबूर लोगो की सुनता ही कौन है ! गर्मी की वजह से पानी की ज्यादा परेशानी है पास के नल भी पानी नहीं दे रहे और जो कबरई बघवा के तालाब है उनमे भी पानी नहीं क्योंकि उनकी खुदाई नहीं हुई तो पानी कहां से आयेगा |

लोग कब्ज़ा बढाते चले जा रहे जानवरो के पानी पीने की सबसे बडी समस्या है, जानवरो का तो एक मात्र साधन तालाब का पानी ही है जो वह भी साथ नहीं दे रहा। क्योंकि वो बेचारे बेजुबान होते है किसी से कह भी नहीं सकते।

इसलिए सरकार से इतना ही निवेदन है की इन्सान का न सही तो कम से कम इन बेजुबान जानवरो का तो ख्याल करे। कबरई के बघवा तालाबो से अतिक्रमण हटवा उनकी खुदाई करवाऐ, क्योंकि दंबगो के चलते तालाब का विकास नहीं हो पा रहा। और इसी के चलते नवीकरण से तालाब वंचित है।

रिपोर्ट-प्रदीप मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here