दिव्यांग बच्चों ने यूक सेे आये अतिथियों का किया स्वागत

0
32

धनबाद(ब्यूरो)- रोटरी क्लब ऑफ धनबाद द्वारा संचालित दिव्यांग बच्चों का विशेष विद्यालय, जीवन ज्योति, में आयोजित कार्यक्रम में लंदन(यूके) से आई हुई मकैनिकल इंजीनियरिंग की दो स्टूडेंट्स मिस चार्लोट पैनी एवं मिस एलेनोर हैमेट के लिए स्वागत समारोह आयोजित किया गया। दोनों आगंतुक इंडिया में रोटरी इंटरनेशनल के द्वारा संचालित जयपुर आर्टिफीसियल लिंब सेंटर के क्रियाकलापों की जानकारी एकत्रित करने के उद्देश्य से आये हुए है। पिछले दो दिनों से दोनों ने जीवन ज्योति के विशेष बच्चों के संग खूब सारी एक्टिविटी में हिस्सा लिया और इंडिया में स्पेशल एडुकेशन के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने इन दो दिनों के बीच मूक- बधिर बच्चों के द्वारा प्रयोग किये जाने वाले इंडियन साइन लैंग्वेज को जाना और सीखा, साथ ही जीवन ज्योति के बच्चों के साथ स्कूल के वोकेशनल ट्रेनिग के अंतर्गत कैंडल, अगरबत्ती, आर्टिफीसियल फ्लावर बनाना सीखा।

चार्लोट एवं एलेनोर ने कहा कि वो दोनों जयपुर लिंब पर रिसर्च कर रहे है एवं उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करने यहां आईं है। ज्ञात हो कि रोटरी क्लब ऑफ धनबाद जीवन ज्योति में जेरी पॉवेल जयपुर आर्टिफिशियल लिंब सेंटर का संचालन करती है जो पूर्व में जालान हॉस्पिटल में चलाया जाता था। स्कूल की प्राचार्या मिस अपर्णा दास ने आगंतुकों को जीवन ज्योति के क्रियाकलापों की जानकारी देते हुए उन्हें विभिन्न प्रकार के दिव्यांगता के बारे में जानकारी दी। उन्हें अपने विद्यालय में उनके प्रशिक्षण कार्यक्रमो की भी जानकारी दी।

यूके से आये हुए दोनों अतिथियों ने बच्चों के संग पिछले दो दिनों में खूब मस्ती की एवं उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण भी प्रदान किया। बच्चों के द्वारा इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। मौके पर रोटेरियन संदीप नारंग, पार्था सिन्हा(अध्यक्ष, रोटरी क्लब) पलोमी सिन्हा एवं जीवन ज्योति विद्यालय परिवार के सभी सदस्य उपस्थित थे।

रिपोर्ट- गणेश कुमार 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here