सत्यापन कार्य संतोषजनक न पाये जाने पर डीएम ने लगायी फटकार

0
54

बहराइच (ब्यूरो) जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में विकास खण्डवार राशन कार्ड सत्यापन कार्य की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि सत्यापन कार्य को मिशन मूड में लेकर प्रत्येक दशा में 20 जुलाई तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि सत्यापन के उपरान्त पात्र-अपात्र की सूची ग्राम पंचायतों की खुली बैठक में पढ़कर सुनाई जाय। नगरीय क्षेत्र में यह सूची राशन की दुकान पर चस्पा की जाय। उन्होंने समीक्षा में पाया कि सत्यापन कार्य की प्रगति संतोषजनक नहीं है इस स्थित पर खण्ड विकास अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिया कि सत्यापन कार्य को अभियान के रूप में लेकर तत्काल पूर्ण करायें ताकि तहसीलों से सम्बन्धित बिन्दुओं का सत्यापन कराया जा सके। नगरीय क्षेत्र की समीक्षा में पाया गया कि बहराइच को छोड़कर शेष सभी निकायों का सत्यापन कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

उन्होंने निरस्त व निलंबित कोटे की दुकानों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि किसी भी दशा में कोटे की दुकान को एक माह से अधिक समय तक निलंबित न रखा जाय। निलंबन की स्थिति में निकटतम दुकान से सम्बद्ध किया जाय ताकि सम्बन्धित ग्राम वासियों को राशन के लिए दूर तक न जाना पड़े। निलंबन की कार्यवाई के साथ आरोप पत्र भी दिया जाय जिससे अग्रिम कार्यवाई समय से पूर्ण करायी जा सके।

राशन वितरण के लिए नामित पर्यवेक्षणीय अधिकारी यथास्थिति से सम्बन्धित आख्या उसी दिन प्रस्तुत करेंगे। पर्यवेक्षणीय अधिकारी के लापरवाही से यदि कोटेदार द्वारा गलत फायदा उठाया जाता है तो सम्बन्धित पर्यवेक्षणीय अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए कठोर कार्यवाई की जायेगी। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि माह में कम से कम 5 पेट्रोल पम्पों की जांच करायें। जांच के समय सम्बन्धित उप जिलाधिकारी सहित सभी सम्बन्धित अधिकारी भी मौजूद रहे। इसी प्रकार गैस एजेंसियों के घटतौली की भी जांच करायी जाय। बैठक के दौरान सभी प्रकार के पेंशन के सत्यापन, प्रधानमंत्री आवास योजना, मनरेगाा आदि के कार्यों के प्रगति की समीक्षा करते हुए खण्ड विकास अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

बैठके के दौरान उपजिलाधिकारी सदर गौरांग राठी आईएएस, नानपारा एसपी शुक्ला, कैसरगंज पंकज कुमार, महसी नागेन्द्र कुमार, पयागपुर गुलाम सरवर, मिहींपुरवा (मोतीपुर) कुंवर वीरेन्द्र मौर्य, खण्ड विकास अधिकारीगण, पूर्ति निरीक्षक, ईओ नगर निकाय व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राकेश मौर्या

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY