जिलाधिकारी ने किया खाद्यान्न वितरण का रोस्टर निर्धारित

बलिया (ब्यूरो) – राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्यान्न का सुचारू रूप से वितरण सुनिश्चित करने व सरकारी राशन की कालाबाजारी रोकने के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने जरूरी निर्देश जारी किये है। उन्होंने पात्र लाभार्थियों को उनकी पात्रता के अनुसार शत प्रतिशत वितरण सुनिश्चित करने के भी सख्त निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि शासन की मंशा है कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उपभोक्ताओं को समय से अनुसूचित वस्तुएं उपलब्ध हो सके। इसकी समीक्षा एसडीएम व डीएसओ समय समय पर करते रहेंगे।

जिलाधिकारी ने खाद्यान्न के उठान, वितरण एवं सत्यापन के लिए रोस्टर भी निर्धारित करते हुए बताया है कि वितरण होने वाला खाद्यान्न हरहाल में पहली तारीख से कोटेदार के पास उपलब्ध रहेगा।

रोस्टर के अनुसार आवंटित खाद्यान्न का ब्लॉकवार आवंटन जिला पूर्ति अधिकारी हर महीने की 3 तारीख तक अवश्य जारी कर देंगे। उठान करने वाली संस्था 8 तारीख तक भारतीय खाद्य निगम में धनराशि जमा कर देगी तथा निगम द्वारा 10 तारीख तक उठानकर्ता संस्था के पक्ष में रिलीज आर्डर भी जारी कर दिया जाएगा। इस रोस्टर के अनुपालन की जिम्मेदारी खाद्य विपणन अधिकारी को दी गयी है। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया है कि खाद्यान्न का उठान 11 तारीख से चालू कर दिया जाए। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया है कि कोटेदार द्वारा सम्बंधित ब्लॉक गोदामों से प्राप्त करने के लिए आवंटन माह के पूर्ववर्ती महीने की पहली तारीख से 20 तारीख तक खाद्यान्न का मूल्य विभाग में जमा कराना सुनिश्चित कराएं। पूर्ववर्ती माह की ही 21 तारीख से 30 तारीख तक विपणन शाखा के गोदामों से कोटेदार द्वारा गेहूं, चावल या चीनी का उठान एक साथ किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here