जिलाधिकारी ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

0
90


रायबरेली : जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बचत भवन सभागार में अधिकारियों एवं कर्मचारियों की बैठक कर सरकारी कार्यालयों में साफ-सफाई रखने एवं पान-मसाला, गुटखा, तम्बाकू खाने पर रोक लगाने के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी कर्मचारी कार्यालय में पान-मसाला, शराब, सिगरेट का सेवन करते हुए पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जायेगा। फिर भी न मानने पर नियमावली के तहत सख्त कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नही थी बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माॅ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें। मै शपथ लेता हूं कि मै स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहंूगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष सौ घण्टे यानी हर सप्ताह दो घण्टे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूगां। मै ना गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मै स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा। मै यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते है कि उसका कारण यह है कि वहा के नागरिक गंदगी नही करते और ना ही होने देते है। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मै आज जो शपथ ले रहा हूं वह अन्य 100 व्यक्तियों से करवाऊगां। वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए 100 घण्टे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा। मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा’’। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, अपर जिलाधिकारी (प्रशा0) सहित कलेक्ट्रेट के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY