जिलाधिकारी ने राशन वितरण की थ्री-स्टेज चेकिंग की दी जिम्मेदारी

बलिया (ब्यूरो) सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पूरी पारदर्शिता के साथ संचालन के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने थ्री-स्टेज चेकिंग की व्यवस्था की है। इसके लिए उन्होंने अलग-अलग अधिकारियों की जिम्मेदारी भी तय कर दी है। पहले स्टेज में भारतीय खाद्य निगम से ब्लॉक स्तरीय गोदामों पर प्रत्येक आमद का सत्यापन जिलाधिकारी द्वारा नामित राजपत्रित अधिकारी से कराया जाएगा।

इसके लिए जिलाधिकारी ने ब्लॉकवार अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी भी दे दी है। इसमें मार्केटिंग गोदाम हनुमानगंज के लिए उपजिलाधिकारी सदर, रतसड़ के लिए तहसीलदार सदर, चितबड़ागांव के लिए बीडीओ सोहांव, बेलहरी के लिए बीडीओ बेलहरी, दुबहड़ के लिए बीडीओ दुबहड़, बांसडीह(केवरा) के लिए एसडीएम बांसडीह, बेरूआरबारी(सुखपुरा) के लिए तहसीलदार बांसडीह, रेवती के लिए बीडीओ रेवती को जिम्मेदारी दी है। मार्केटिंग गोदाम मनियर के लिए बीडीओ मनियर, पन्दह के लिए तहसीलदार सिकंदरपुर, सीयर के लिए उपजिलाधिकारी बेल्थरारोड, नगरा के लिए तहसीलदार बेल्थरारोड, रसड़ा के लिए एसडीएम रसड़ा, चिलकहर के लिए तहसीलदार रसड़ा, सिकंदरपुर के लिए एसडीएम सिकंदरपुर, बैरिया के लिए एसडीएम बैरिया व मुरलीछपरा के लिए तहसीलदार बैरिया को पहले स्टेज की चेकिंग के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने कहा है कि केंद्र प्रभारियों द्वारा यदि प्रत्येक आमद के स्टॉक का सत्यापन नही किया जाता है तो सम्बन्धित केंद्र प्रभारी या विपणन निरीक्षक के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

द्वितीय स्तर पर सत्यापन के लिए मार्केटिंग गोदाम हनुमानगंज/नगर, चितबड़ागांव, बेलहरी, केवरा, बेरूआरबारी(सुखपुरा), रसड़ा व सिकंदरपुर(नवानगर) के लिए उस ब्लॉक के पूर्ति निरीक्षक की जिम्मेदारी तय की गयी है। मार्केटिंग गोदाम रतसड़, दुबहड़, रेवती, पन्दह, सीयर व बैरिया के लिए सम्बन्धित तहसील के पूर्ति लिपिक दूसरे स्टेज की चेकिंग करेंगे। मनियर, नगरा, चिलकहर व मुरलीछपरा(लालगंज) पर यह काम सम्बन्धित ब्लॉक के एडीओ पंचायत करेंगे। जिलाधिकारी ने दूसरे स्टेज में प्रतिदिन का आमद स्टॉक के सत्यापन का निर्देश दिया है।

तीसरे स्टेज की चेकिंग के लिए सभी एसडीएम को निर्देश दिया है कि लेखपाल या सचिव द्वारा प्रत्येक माह की 1 से 4 तारीख तक सत्यापन सुनिश्चित कराएंगे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY