बहराइच जनपद मे जिलाधिकारी ने ‘181’ वूमेन हेल्पलाईन रेस्क्यू वैन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

0
47

बहराइच (ब्यूरो) किसी प्रकार के शोषण व हिंसा से महिलाओं को तत्काल एक ही छत के नीचे पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से कलेक्टेªट परिसर से जिलाधिकारी अजय दीप सिंह व मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित ‘181’ वूमेन हेल्पलाइन रेस्क्यू वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रेस्क्यू वैन अस्पताल, थाना आदि स्थानों पर भ्रमण करेगी। जिले में संचालित आशा ज्योति केन्द्र व 181 वूमेन हेल्पलाईन का माॅनिटरिंग जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार यादव द्वारा की जायेगी।

जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा तथा सामाजिक, आर्थिक सशक्तीकरण के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ‘181’ महिला हेल्पलाईन के रूप मंे अनोखी पहल की गयी है। 181 एक टोल फ्री नम्बर है, महिला हेल्पलाईन पर कोई भी महिला एवं बालिका जो विषम परिस्थियों से ग्रस्त हो अथवा उसको किसी भी अन्य प्रकार की समस्या या आवश्यकता की पूर्ति के लिए सलाह अथवा सहायता की आवश्यकता हो, टोल फ्री नम्बर पर 24 घण्टे किसी भी समय काॅल कर सहायता प्राप्त कर सकती है। विषम परिस्थितियों से ग्रस्त महिला द्वारा काॅल करने पर काॅल सेन्टर की प्रशिक्षित टेली काउन्सलर्स द्वारा महिला को परामर्श दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त यदि महिला ऐसी परिस्थिति में है जिसमें तत्काल घटना स्थल पर पहुॅचकर उसे तत्काल सहायता प्रदान किया जाना आवश्यक है तो ऐसी परिस्थितियों में हेल्पलाईन के साथ सम्बद्ध जीपीएस सिस्टम युक्त रेस्क्यू वैन के माध्यम से ‘181’ की टीम द्वारा घटना स्थल पर पहुंचकर सहायता प्रदान की जायेगी। रेस्क्यू वैन में एक प्रशिक्षित महिला सुगमकर्ता के साथ महिला पुलिस आरक्षी भी तैनात रहेंगी, जिनके द्वारा महिलाओं को विषम परिस्थितियों से बचाने व प्रारम्भिक सहायता देने का कार्य करेंगी। महिला की आवश्यकता व घटना की गम्भीरता को देखते हुए महिला की इच्छा पर मेडिकल, पुलिस व रेस्क्यू की सुविधाएं उपलब्ध कराया जायेगा, आवश्यकता पड़ने व महिला की इच्छा पर महिला को आशा ज्योति केन्द्र में रहने की सुविधा दी जायेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अरूण लाल, डिप्टी कलेक्टर मंगलेश दुबे, डिप्टी कलेक्टर अरूण कुमार गौड़, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार यादव सहित काउन्सलर्स बन्दना, रचना एवं शालिनी सिंह अन्य लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राकेश मौर्य

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY