जिलाधिकारी ने ओडीएफ वाररूम का किया उद्घाटन

0
37

बहराइच (ब्यूरो) जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने विकास भवन स्थित जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में स्थापित ओडीएफ वाररूम का उद्घाटन किया। प्रथम चरण में वाररूम में प्रत्येक दो विकास खण्डों के लिए एक कम्प्यूटर की व्यवस्था की गयी है। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत जनपद में की जा रही समस्त गतिविधियों की सूचना/रिपोर्ट फोटोग्राफ्स के साथ भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन की साइट पर अपलोड की जायेगी। इसके अलावा वाररूम में एक हेल्पलाइन की स्थापना की गयी है। जिसका नम्बर 05252-232748 है। इस नम्बर से गांव स्तर पर निगरानी समितियों, प्रधानोें, सचिवों, सफाईकर्मियों, सीएलटीएस की टीमों से निरन्तर संवाद स्थापित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जायेंगे। इसी प्रकार द्वितीय चरण में विकास खण्ड स्तर पर व्यवस्था किये जाने की रणनीति तैयार की जा रही है। 

इस सम्बन्ध में विकास भवन सभागार में एक बैठक आयोजित किया गया जिसमें ग्राम प्रधान, पंचायत सिक्रेटरी, सफाईकर्मचारी, स्वच्छाग्रही, निगरानी समिति के सदस्य, सीएलटीएस टीम के सदस्य तथा चिन्हित सौ गांवों में शनिवार को चलाये जाने वाले विशेष सफाई अभियान के ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी ने प्रतिभाग किया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री सिंह द्वारा ओडीएफ वाररूम से सम्पादित होने वाले कार्यों की जानकारी के साथ-साथ जनपद को खुले में शौचमुक्त बनाने, स्वच्छता अभियान में सहभागिता सुनिश्चित करने, स्वच्छ शौचालयों का निर्माण प्रशिक्षित राज मिस्त्रियों से कराने, बेसलाइन सर्वे शीघ्र पूर्ण कराने, निर्मित शौचालयों का शत-प्रतिशत प्रयोग सनिश्चित कराने तथा फोटो अपलोड करने के लिए निर्देशित किया गया। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि अनटाइड फन्ड का सदुपयोग सफाई अभियान में किया जाय। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधानों की जिम्मेदारी है कि शासकीय योजनाओं का लाभ ईमानदारी व निष्ठा से पात्र लोंगो को दिलायें और अपनी ग्राम पंचायतों की समुचित साफ-सफाई करायें। जो कर्मचारी गांव में नहीं जा रहें हैं उसकी सूचना स्थापित कन्ट्रोल रूम में अवश्य दें। 

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य शासकीय योजनाओं में किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत पाये जाने पर दोषी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराकर कठोर कार्यवाई की जाय। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पात्र लोंगो को ही दिया जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शनिवार को जनपद में चिन्हित गांवों में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। ग्राम प्रधान ग्रामवासियों को स्वच्छता के लाभ के बारे में बतायें। 

डीसी मनरेगा वीरन्द्र सिंह ने कहा कि महिलाओं को मुख्य धारा से जोड़ जाय। उन्हें बैंकों से ऋण दिलाने में अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जाय। तालाबों को गहरा कराकर उसको सुन्दर स्वरूप देकर तालाब के किनारे वृक्षारोण करायें। बैठक को अन्य लोंगो ने भी सम्बोधित किया। 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एके पाण्डेय, पीडी डीआरडीए अभिमन्यु सिंह, डीपीआरओ राजेन्द्र प्रकाश, परियोजना समन्वयक पंकज शर्मा, अभिषेक सिंह, स्वच्छ भारत प्रेरक विवके अवस्थी, एडीओ पंचायत व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राकेश मौर्या

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY