जिलाधिकारी द्वारा शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ

0
52


सुलतानपुर (ब्यूरो) 02 जुलाई, जिलाधिकारी हरेन्द्रवीर सिंह ने पल्स पोलियो अभियान के अन्तर्गत आज कस्बा पांचोपीरन ब्लाक कूरेभार अन्तर्गत वन विभाग के कार्यालय में बने बूथ पर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र, कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राम आसरे, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. आनन्द किषोर, जिला सूचना अधिकारी आर. बी. सिंह, डा. जय गोविन्द, सन्तोष कुमार ने भी बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाया।

मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र ने सांसद आदर्श ग्राम वल्लीपुर प्राथमिक विद्यालय में बने बूथ पर बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाया। दोनों बूथों पर पोलियो ड्राप पीने वाले लक्षित बच्चों की सूची उपलब्ध नहीं पायी गयी तथा पिछले अभियान में इन बूथों पर कितने बच्चों ने पोलियो ड्राप पिया था इसका भी विवरण उपलब्ध नहीं कराया जा सका। इसे गम्भीरता से लेते हुए प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी एवं ए.एन.एम. को प्रतिकूल प्रविश्टि की नोटिस जारी करने एवं अग्रिम आदेषों तक वेतन रोकने के निर्देष दिये गये। सी.डी.ओ. ने कहा कि यदि इस अभियान में निर्धारित लक्ष्य पूर्ण नहीं होगा तो प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्वास्थ्य शिक्षाधिकारी व ए.एन.एम. को अन्तिम रूप से प्रतिकूल प्रविश्टि देते हुए निलम्बन के कार्यवाही की संस्तुति की जायेगी।

जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों एवं सुपरवाइजरों को कडे निर्देष देते हुए कहा कि पल्स पोलियो अभियान में किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। जिस ब्लाक का लक्ष्य पूरा नहीं होगा, सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्वास्थ्य षिक्षा अधिकारियों एवं सुपरवाइजरों को प्रतिकूल प्रविश्टि के साथ कडी कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर कार्यवाहक मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जनपद में कुल 1107 पोलियो बूथ बनाये गये हैं, तथा 391382 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि 03 जुलाई से 10 जुलाई तक 744 टीमें घर-घर छूटे हुए बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने हेतु जायेंगी। 

रिपोर्ट – संतोष यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here