जिलाधिकारी ने किया कृमि दिवस का शुभारम्भ

0
101


रायबरेली। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत राष्ट्रीय कृमि दिवस का शुभारम्भ डिवाइन पब्लिक स्कूल कैनाल रोड में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा बच्चों को दवा खिलाकर किया गया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि देश के लगभग आधे बच्चे किसी न किसी बीमारी से पीड़ित रहते हैं। बच्चे कुपोषण से ग्रसित रहते हैं। बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं जिससे विभिन्न प्रकार की बीमारी पैदा होती हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा वृहद स्तर पर यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है जिसमें 01 से 19 वर्ष के सभी बच्चों को एक ही दिन कृमि की दवा खिलायी जायेगी। उन्होंने कहा कि बच्चों से सम्बन्धित बीमारियों के प्रति अभिभावकों को भी जागरूक रहने की आवश्यकता है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि बच्चों में पेट के कीड़े एक बड़ी समस्या है जिससे बच्चों का शारीरिक एवं बौद्धिक विकास बाधित होता है। उन्होंने बताया कि सभी स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर एलवेन्डाजाल की दवा मुफ्त में खिलायी जायेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इसमें एनीमिया की कमी एवं पोषण स्तर में वृद्धि होती है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। उन्होंने कहा कि कृमि संक्रमण के रोकथाम के लिए नाखून साफ एवं छोटे रखें, हमेशा साफ पानी पियें, खाने को ढककर रखें, घर के आस-पास सफाई रखें, खुले में शौच न करें तथा खाने से पहले एवं शौच के बाद साबुन से हाथ धोना चाहिए।
रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY