गौरा विकास खण्ड का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, 02 अनपुस्थित तकनीकी सहायक के वेतन रोकने के दिये निर्देश, ग्राम विकास अधिकारी रोस्टर के हिसाब से करे गांव का भ्रमण-जिलाधिकारी

0
58


प्रतापगढ़ (ब्यूरो) जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह ने विकास खण्ड गौरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी महोदय ने उपस्थित पंजिका का अवलोकन किया जिसमें नागेन्द्र प्रताप सिंह तकनीकी सहायक 01 से 05, 07 से 10, 17 से 18, 20 से 21 जुलाई और रमेश चन्द्र तिवारी तकनीकी सहायक 01 से 05, 07, 15 से 21 जुलाई तक अनुपस्थित पाये गये। जिसे संज्ञान में लेते हुये जिलाधिकारी महोदय ने दोनो तकनीकी सहायकों के वेतन रोकने का निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने ब्लाक में कराये जा रहे विकास कार्यो के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली और उन्होने 1 लाख रू0 तक की नगद खरीददारी कोटेशन के द्वारा तथा इससे अधिक की खरीददारी टेण्डर प्रक्रिया द्वारा करायी जाये। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को जाॅब कार्ड धारकों के सम्बन्ध में कहा कि जो कार्ड धारक 2 वर्ष से अधिक से मनरेगा के अन्तर्गत कार्य नही किया है ऐसे जाॅब कार्ड धारकों के जाॅब कार्ड निरस्त कर दिये जाये। ए0डी0ओ0 आई0एस0बी0 शिव नारायण पटेल से आजीविका मिशन के बारे में जानकारी ली तो बताया कि 10 समूह जो कार्य कर रहे है उसमंे से रामापुर गांव में 03 सिलाई और 01 फल की दुकान चला रहे है। जिलाधिकारी ने ए0डी0ओ0 पंचायत से शौचालयों के सम्बन्ध में जानकारी ली तो उन्होने बताया कि 3995 शौचालय 17 गांव में दिये गये है जिनमें से 1909 शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है शेष का निर्माण कार्य चल रहा है। कुल 69 गांवो में से 17 गांव को शौचालय दिये गये है शेष गांव में शौचालय के निर्माण के लिये पैसे डिमाण्ड की गयी है, शौचालय का पैसा आने पर शेष गांव को भी डिमाण्ड के अनुसार शौचालय उपलब्ध कराये जायेगे।

जिलाधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारियों को कहा कि वे रोस्टर बनाकर गांव में भ्रमण कर आम जनता से मिलकर उनकी शिकायतों का निस्तारण कराये। रोस्टर के अनुसार कार्य करने में निरीक्षण के दौरान या उस गांव की जनता से ग्राम विकास अधिकारी से दूरभाष पर जानकारी ली गयी और अनुपस्थित पाया गया तो उस ग्राम विकास अधिकारी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कार्यालय में अभिलेखों के रख-रखाव के विषय में जानकारी ली और कहा कि टूटी हुई आलमारियों को बदलकर नई आलमारियाॅ खरीदी जाये।

रिपोर्ट – अवनीश कुमार मिश्रा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY