अंत्योदय मेले लगे स्टालों का जिला अधिकारी ने किया अवलोकन

0
89


अमेठी (ब्यूरो) उ0प्र0 सरकार के निर्देष के क्रम में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जनपद के विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों के माध्यम से जो जानकारियां दी जा रही हैं उससे आम जनमानस को सीधे तौर पर लाभ मिल रहा है |विभागों द्वारा मेले के दौरान प्रदेश सरकार द्वारा संचालित समस्त योजनाओं की जानकारी दी जा रही है |

उक्त बातें ब्लाक भेटुआ में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी के दौरान जिलाधिकारी योगेश कुमार ने कही। कार्यक्रम का शुभारम्भ जिलाधिकारी ने पं. दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। जिलाधिकारी ने प्रदर्षनी के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा लगाये गये स्टालों का अवलोकन करते हुए कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय जी के जीवन और विचारों से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए तथा समाज के आखिरी व्याक्ति के विकास के लिए हमें प्रयास करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जनपद के स्वास्थ्य, कृषि, जिला उद्योग, वनविभाग, समाज कल्याण सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल के माध्यम से जो जानकारी आम जनमानस को मिल रही है वह एक सराहनीय कदम है उन्होंने कहा कि उ. प्र. सरकार का सपना सबका साथ सबका विकास पूरा हो इसलिए इस प्रदर्षनी के माध्यम से हर एक व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई योजनाओं की जानकारी मिल रही है।

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि के रूप में आये अमेठी विधायक प्रतिनिधि श्री अनन्त विक्रम सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पं. दीनदयाल उपाध्याय की जन्म शताब्दी पर आयोजित हो रहे, अन्त्योदय मेला व प्रदर्षनी का एक उद्देष्य यह भी है कि आम जनता को उ.प्र. सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी मिले जिससे उन्हें योजनाओं का लाभ भी आसानी से मिल सके। उन्होंने पं. दीनदयाल उपाध्याय के बारे में प्रकाश डालते हुए कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय अपने जीवन के प्रारम्भिक वर्षों से ही समाज की सेवा
के प्रति अत्यधिक समर्पित थे, इसलिए हम लोगों को भी पं. श्री उपाध्याय से प्रेरणा लेते हुए गरीबों की सेवा करने के लिए आगे आना चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान अपर जिला सूचना अधिकारी श्री शिवदर्शन यादव ने जिलाधिकारी महोदय को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित करते हुए पं. दीनदयाल उपाध्याय के जीवन परिचय पर प्रकाश डाला। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आये सांस्कृतिक दलों ने लोक गीत के माध्यम से शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया। खण्ड विकास अधिकारी भेटुआ श्री विनय कुमार द्विवेदी ने विधायक प्रतिनिधि श्री अनन्त विक्रम सिंह को सम्मानित किया एवं सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम के शुभारम्भ में एडीओ पंचायत श्री श्याम नरायण सिंह द्वारा स्वच्छ भारत मिषन के अन्तर्गत स्वच्छता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी के दौरान खुले में शौच करने से होने वाली बिमारियों के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम के दौरान सूचना विभाग के द्वारा प्रदर्षनी में पं.दीन दयाल उपाध्याय के जीवन दर्शन से सम्बन्धित चित्र प्रदर्शनी सहित जन कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित पुस्तिका एवं कैलेन्डर निःषुल्क वितरित किये गये।

कार्यक्रम के दौरान सरस्वती विद्या मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा पं दीनदयाल उपाध्याय पर आधारित जीवन परिचय पर प्रकाश डाला गया। अन्त्योदय मेला व प्रदर्षनी के दौरान जनपद के स्वास्थ्य विभाग, ग्राम्य विकास, कृषि, पंचायतीराज, पशुपालन, सहकारिता ,उद्यान, बाल विकास, लघु सिचाई, दिव्यांग कल्याण, समाज कल्याण आदि विभागों द्वारा आम जनमानस को योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन सत्यदेव तिवारी के द्वारा किया गया।

रिपोर्ट – हरि प्रसाद यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here