डीएम ने लगायी बिधनू ब्लॉक में ग्रामीण चौपाल

0
38

बिधनू-कानपुर (ब्यूरो)- ब्लॉक में डीएम सुरेंद्र सिंह ने ग्रामीणों को बुलाकर खुली चौपाल लगाई । जिसमें उन्होंने लोगो को जागरूक करते हुए कहा कि ग्राम प्रधान ,सचिव व गांववासी संकल्प लें हर घर में शौचालय हो। मक्खी खुले में शौच पर बैठती है ,गंदगी से बीमारी पैदा होती है ,परिणाम स्वरुप अस्पताल मरीजों से भरे रहते हैं।

बीड़ी, सिगरेट छोड़ दे उस खर्च में शौचालय बन जाएगा। गांव में ओडीएफ होने पर 15 लाख रुपए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत गांव को मिलेंगे। तालाब व चारागाह से गांव में रोजगार मिलता है। नौकरी के लिए मनरेगा में कार्य करें। फावड़ा चलाएं ,अपना स्वास्थ्य बनाये।

उन्होंने कहा कि सभी की सार्वजनिक जमीन में हिस्सेदारी है, अपनी जमीन पर कार्य करें। गांव का जमीनी पानी स्तर गिर रहा है । तालाब द्वारा पानी संरक्षण करें ।अपना व खेती का अस्तित्व बचाएं ।स्वयं सहायता समूह में महिलाएं आजीविका का काम करें ।शार्टकट वाला नहीं मेहनत करने वाला व्यक्ति ही सफल होता है। दिन में बिजली ना जलाएं,ऊर्जा राष्ट्र की धरोहर है ।

सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ाएं। आंगनवाड़ी केंद्र का उद्देश छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं के पोषण हेतु बनाया गया है । उन्होंने प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत अभियान , आंगनवाड़ी ,पेंशन, शौचालय, पढ़ाई आदि के कार्यों पर पूरी ईमानदारी से नजर रखेगी व शासकीय स्कीमों के बारे में बताइगी।

चौपाल के समापन के बाद जिलाधिकारी ने ब्लाक परिसर में बने बुद्धा तालाब के चारों तरफ पौधरोपण किया। इसके बाद उन्होंने ब्लाक में परिसर बनी नर्सरी का निरक्षण किया। इस मौके पर उपजिलाधिकारी अभिषेक आनंद, तहसीलदार विजय सिंह , डीसी नरेगा अवधेश दीक्षित, कानूनगो राममिलन भारतीय समेत समस्त लेखपाल ग्रामविकास अधिकारी और प्रधान मौजूद रहे ।

रिपोर्ट- लालू भदौरिया/मनोजकुमार

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY