जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने की स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा

0
110


बलिया ब्यूरो : जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान चिकित्सा अधिकारियों को कड़ी हिदायत दी। कहा कि योजनाओं के संचालन मेें थोड़ी भी लापरवाही क्षम्य नही होगी। निर्माण कार्य भी पूरे होने में निर्धारित समय से देर हुई तो सम्बन्धित की खैर नही।

गुरूवार की देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार मेें आयोजित स्वास्थ्य विभाग की जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों से जरूरी जानकारी ली तो कई पूरी जानकारी भी नही दे पाये। डीएम ने कहा, ग्राम स्तर तक होने वाले कार्यों की भी समीक्षा होगी। बैठक में पूरी तैयारी व जानकारी के साथ आने की हिदायत दी। चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने अस्पताल या उपकेंद्रोें को दुरूस्त करा लें। इसके लिए जिले से हर अस्पताल पर 25 हजार रूपये भेजने को कहा। प्रतिदिन होने वाले कार्य की समीक्षा शाम को कर लें। जननी सुरक्षा योजना व टीकाकरण की प्रगति पर नाराजगी जताई। जेईई का टीकाकरण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करवाने का निर्देश दिया। आरबीएसके योनजा के तहत सभी वाहनों की सनिश्चितता उपलब्ध कराने के साथ सत्यापन भी करने को कहा। ग्राम स्वास्थ्य समिति के पैसे का सदुपयोग कर साफ सफाई आदि रखने का निर्देश दिया। ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजरों के तनख्वाह भुगतान की समस्या पर पूरी पत्रावली सीएमओ को प्रस्तुत करने को कहा। बैठक में सीएमओ डॉ एके श्रीवास्तव, डीपीएम मनोज कुमार, डीसीपीएम अजय पाण्डेय, सीएमएस महिला डॉ सुमिता सिंहा, समस्त चिकित्साधिकारी व ब्लॉक प्रोजेक्ट मैनेजर थे। 

निर्माण कार्य समय से पूरे हों, हर हप्ते करें समीक्षा
जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण में देरी पर नाराजगी जताई। निर्धारित समय से काम पूरे नही होने का कारण पूछा। कहा कि अब सरकारी कार्यदायी संस्था से ही काम कराया जाएगा। कार्यदायी संस्था लैकपेड द्वारा अधिकतर निर्माण कार्य लम्बे समय से अधूरे छोड़ दिये जाने पर कहा कि इसकी विधिवत रिपोर्ट बनाकर सीबीआई को भेज दिया जाए। इस तरह धन का दुरूपयोग करने वालों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। समस्त चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि स्मॉर्ट फोन से अपने क्षेत्र में होने वाले निर्माण कार्य की हर हप्ते की प्रगति की फोटो भेजें। इसकी समीक्षा सप्ताहवार होगी, ताकि कार्य की प्रगति लगातार बनी रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here