जिलाधिकारी ने पोषण मिशन के कार्याें की समीक्षा की


बलिया (ब्यूरो) 03जुलाई- कुपोषण को दूर करने के उद्देश्य से चलाये जा रहे पोषण मिशन की समीक्षा जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने कलेक्ट्रेट सभागार में की। उन्होंने इसकी प्रगति के बावत पूछताछ की। सचेत करते हुए कहा कि यह कार्यक्रम बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़ा है लिहाजा इसमें थोड़ी भी लापरवाही पर बड़ी कार्रवाई होगी।

जिलाधिकारी ने कहा कि दिसम्बर 2017 तक प्रदेश के 5 हजार से अधिक गांवों को कुपोषण मुक्त बनाना है। इसके लिए जरूरी है कि इस मिशन के अन्तर्गत जिनको जो कार्य दिये गये है उसे वे गम्भीरता से करें। कुपोषण के कारणों का गांवों में प्रचार प्रसार हो और लोगों को इससे बचाव के लिए जागरूक किया जाए। आईसीडीएस, पंचायती राज विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के मिलकर प्रयास करने से इसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि मेगा काॅल सेंटर से ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण मिशन के तहत होने वाले कार्याें की क्राॅस चेकिंग होगी। इसके लिए पहले ग्राम प्रधान, आशा, आंगनबाड़ी, सुपरवाइजर आदि के नम्बर फीड किये जाएंगे। इससे ग्राम स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस के आयोजन का पूरा डाटा फीड होगा। मिशन में लगे कर्मियों की उपस्थिति का भी सत्यापन आसानी से हो सकेगा। इस मेगा काॅल सेंटर के जरिये टीकाकरण, पोषाहार वितरण व पोषण मिशन की गतिविधियों की सीधे जानकारी होगी। बैठक में सीडीओ संतोष कुमार, डीपीओ रामभवन वर्मा, डीपीआरओ राकेश यादव, विकलांग कल्याण अधिकारी केके राय आदि मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here