डीएम ने किया सेन्टर फार इण्डियन बैम्बो एण्ड टेक्नालाॅजी (शिवार्ड) का भ्रमण

0
63

बहराइच (ब्यूरो) जिलाधिकारी अजय दीप सिंह ने अन्य अधिकारियों के साथ फखरपुर ब्लाक के ग्राम गजाधरपुर के मजरा मकनीपुरवा में टाटा ट्रस्ट के सहायोग से संचालित सेन्टर फार इण्डियन बैम्बो एण्ड टेक्नालाॅजी (शिवार्ड) का भ्रमण कर बांस द्वारा बनाये जा रहे नावों को देखा और संस्था के संचालक से इस सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की। 

भ्रमण के दौरान उन्होंने बांस से तैयार की गयी नावों, माॅडल शौचालय व अन्य उत्पादों को देखा और संस्था द्वारा लगायी गयी बांस की नर्सरी का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर उन्होंने मौजूद उप जिलाधिकारी कैसरगंज पंकज कुमार को निर्देश दिया कि ग्राम प्रधानों की बैठक कर संस्था द्वारा तैयार करायी गयी बांस की नावों के बारे में जानकारी प्रदान करें जिससे बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के ग्राम प्रधान आवश्यकतानुसार इन नावों का प्रयोग कर सकें। जिलाधिकारी ने सुझाव दिया कि इससे एनआरएलएम के तहत गठित समूहों को भी जोड़ा जाय। उन्होंने संस्था संचालक को सुझाव दिया कि घरेलू प्रोडक्ट पर विशेष फोकस करें और स्थानीय मैटेरियल का स्तेमाल करें। 

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी कैसरगंज पंकज कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीएसटीओ एसके बघेल, अधि. अभि. पीएमजीएसवाई महाबीर सिंह व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 

रिपोर्ट – राकेश मौर्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here