ऐसे डॉक्टर्स के सेवा भाव ने ही डॉक्टर्स को बनाया धरती का भगवान


कन्नौज (ब्यूरो) एक तरफ पूरे प्रदेश में सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली के मामले सामने आ रहे हैं। सरकारी असपतालों को लापरवाही का अड्डा कहा जाता है, लेकिन कन्नौज में एक डॉक्टर ऐसा भी है जो राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य मिशन के तहत गरीब अपंग बच्चों का मुफ्त इलाज करवा रहे हैं।

varun singh katiyar

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम केंद्र सरकार की एक अहम योजना है। इस योजना मेंराष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में 0-19 वर्ष तक के बच्चों का निशुल्क परीक्षण, निशुल्क इलाज, इस योजना के तहत जन्मजात बीमारी, शारीरिक विकास की दर में कमी, कोई बीमारी, पोषण की कमी से होने बाली समस्याएँ इत्यादि की जांच कर इलाज किया जाता है |बच्चों को कुपोषण से होने वाली बीमारियों का इलाज करवाया जाता है।

varun singh katiyar

कन्नौज में इस योजना के लीडर ने अपने अनोखे अंदाज से इसे पूरी तरह कामयाब बना दिया है। कन्नौज में इस कार्यक्रम का लीडर डॉ. वरुण कटियार को बनाया गया है। मुख ओर दांतो की सर्जरी के स्पेशलिस्ट डॉ. वरुण ने योजना के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का दौरा किया और सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपना मोबाइल नम्बर मुहैया करवाया। डाक्टर ने हर जगह यही कहा कि कहीं भी कुपोषण से कोई बच्चा बीमार आये तो उन्हें तत्काल सूचना कर दे। डाक्टर वरुण की यह कोशिश कामयाब हुई और जिले के करीब एक सैकड़ा कुपोषित बच्चों का वह सफल इलाज करवा चुके हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here