ब्रिटेन में बनेगा संविधान निर्माता डॉ. अम्बेडकर का स्मारक

0
547

Bhim-Rao-Ambedkar

संविधान के रचयिता डॉ. भीमराव अंबेडकर ब्रिटेन में पहले ऐसे भारतीय होंगे जिनके सम्मान में पूरे एक मकान को स्मारक में बदला जाएगा, भारत ने उस बंगले के अधिग्रहण के लिए 31 लाख पाउंड का सौदा किया है जहां अंबेडकर 1920 के दशक में बतौर छात्र रहे थे।

महाराष्ट्र सरकार ने इस सप्ताह उत्तरी लंदन के 10 किंग हेनरीज रोड स्थित मकान के अधिग्रहण की औपचारिकताएं पूरी कीं। अंबेडकर 1921-22 में छात्र रहते हुए इसी मकान में रहे थे। अगले दो-तीन सप्ताह में जब राज्य सरकार को इस मकान पर कब्जा मिल जाएगा तब तीन मंजिला मकान को एक स्मारक का रूप दिया जाएगा। इस स्मारक को आगंतुकों के लिए साल के आखिर अथवा अगले साल की शुरूआत में खोला जा सकता है।

‘इस संपत्ति को 1991 तक इंग्लिश हेरीटेज के तौर पर जाना जाता था और इस पर ‘डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर 1891-1956’ की पट्टिका लगी हुई थी।‘इस संपत्ति का न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया में अंबेडकर के अनुयायियों और सभी चाहने वालों के लिए ऐतिहासिक महत्व है। इस संपत्ति की मरम्मत की जाएगी फिर इसे डॉ. अंबेडकर स्मारक के तौर पर विकसित किया जाए। महाराष्ट्र सरकार इसको लेकर भारतीय उच्चायोग के साथ मिलकर काम करेगी।’

इस मकान को स्मारक-सह-संग्रहालय बनाया जायेगा और एक मंजिल पर उन छात्रों के रहने की व्यवस्था की जाएगी जो भारत से पढ़ाई के लिए ब्रिटेन आते हैं।

 

Photo – The Telegraph

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

three × 2 =