डॉ. जितेंद्र सिंह आज स्‍कोवा बैठक का उद्घाटन करेंगे |

0
204

jitendra

केंद्रीय पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास (डोनर) राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह आज यहां स्‍वयंसेवी एजेंसियों की स्‍थायी समिति (स्‍कोवा) की 27वीं बैठक का उद्घाटन करेंगे।

स्‍कोवा बैठक में 3 फरवरी, 2015 को आयोजित स्‍वयंसेवी एजेंसियों की स्‍थायी समिति (स्‍कोवा) की 26वीं बैठक में उठाए गए बिंदुओं पर कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) पर विचार विमर्श किया जाएगा। सचिव (पेंशन) की अध्‍यक्षता में 25 सितंबर, 2014 को पेंशन के मामलों पर संयुक्‍त सलाहकार तंत्र (जेसीएम) बैठक के दौरान लिए गए निर्णयों पर प्रगति की भी समीक्षा की जाएगी।

सरकार ने पेंशन एवं संबंधित दस्‍तावेजों की आपूर्ति को अधिक सुविधाजनक बनाने और इसमें कम समय लगे, इसकी व्‍यवस्‍था करने के लिए कई अभिनव कदमों की घोषणा की है जैसे कि प्रधानमंत्री द्वारा 11 नंवबर, 2014 को शुरू आधारित ‘जीवन प्रमाण पैकेज’ जो पेंशनधारियों को उनके जीवन प्रमाण पत्रों को डिजिटल फॉर्मेट में ऑनलाइन रजिस्‍टर करने में सक्षम बनाता है। ई-गवर्नेंस योजना के एक हिस्‍से के रूप में पेंशन विभाग ने एक वेब आधारित पेंशनर्स पोर्टल की शुरूआत की है जो देश भर में पेंशनरों के लिए एकल सूचना केंद्र के रूप में काम करता है। ‘भविष्‍य’ नामक एक ऑनलाइन पेंशन मंजूरी एवं पेमेंट पैकिंग सिस्‍टम भी शुरू की गई है जिससे पहले ही 25 केंद्रीय मंत्रालय एवं विभाग जुड़ चुके हैं।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

13 + 18 =