डा. कुसुम मोहन को नेपाल सरकार में मिशन एडवाइजर मनोनीत किया गया

0
214

मैनपुरी (ब्यूरो)- सुदिती ग्लोबल एकेडमी, मैनपुरी की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन को नेपाल सरकार में मिशन एडवाइजर मनोनीत किया गया है।

ज्ञातव्य है कि भारत एवं नेपाल के पुरातन काल से ही सांस्कृतिक एवं सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध रहे हैं। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि नेपाल हमारी प्राचीन सांस्कृतिक धरोहर का अभिन्न अंग रहा है। सांस्कृतिक सौहार्द की इसी श्रंखला में एक और कड़ी जुड़ गयी जब शहर की प्रख्यात संस्था सुदिती ग्लोबल एकेडमी की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन को नेपाल सरकार के विशिष्ट सलाहकार कार्यालय में मिशन एडवाइजर बनाया गया है। जिसके अन्तर्गत वे भारत एवं नेपाल के बीच वैदिक कालीन संस्कृति व सभ्यता के अनुरूप सौहार्द एवं समरसता के विकास हेतु कार्य करेंगी।

विदित हो कि नेपाल के उपराष्ट्रपति के राजनीतिक एवं सांस्कृतिक मामलों के विशिष्ट सलाहकार श्री महावीर प्रसाद तोरड़ी आजकल दिसम्बर माह में नेपाल में होने वाले तीन दिवसीय सार्क सम्मेलन के आयोजन के सिलसिले में भारत भ्रमण पर हैं। डा. कुसुम मोहन को मिशन एडवाइजर बनाए जाने की सूचना उन्होंने ही दी। साथ ही ऐसे महत्वपूर्ण पद पर उनकी नियुक्ति के लिए बधाई देते हुए यह विश्वास व्यक्त किया कि नेपाल सरकार के इस कदम से भारत एवं नेपाल के सम्बन्धों में और प्रगाढ़ता आएगी। नेपाल सरकार द्वारा इस पद के चयन के लिए यह पहला अवसर है जब किसी दूसरे देश की महिला को इस पद के लिए चुना गया।

प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन को मिशन एडवाइजर बनाए जाने पर हर्ष व्यक्त करते हुए सुदिती ग्लोबल एकेडमी के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. राम मोहन ने बताया कि डा. कुसुम मोहन आरम्भ से ही समाज सेवी प्रवृत्ति की रही हैं तथा भारत की पारम्परिक संस्कृति एवं मूल्यों में इनकी सदैव गहरी आस्था रही है। इनकी विशिष्ट समाज सेवा एवं शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के कारण ही विगत वर्षों में इन्हें इन्डो-नेपाल अन्तर्राष्ट्रीय समरसता मंच द्वारा नारी शक्ति अवार्ड, शिक्षक रत्न अवार्ड एवं इन्डो-नेपाल समरसता अवार्ड दिया जा चुका है।

इटावा में समाज सेवा के क्षेत्र में इन्हें इटावा क्लब एवं विभिन्न सामाजिक/शैक्षिक संस्थाओं द्वारा पुरस्कृत किया जा चुका है। हमें पूर्ण विश्वास है कि डा. कुसुम मोहन को इस बार जो अतिविशिष्ट जिम्मेदारी दी गई है उसका वे बड़ी ही कुशलता से निर्वहन करेंगी और अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी इन्हें इनकी लगन, कर्मठता, नारी उत्थान, समाज सेवा एवं सांस्कृतिक उन्नयन हेतु जाना जाएगा। इस अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक लव मोहन, उप प्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी, डा. ओमेश जादौन, राधारमण तिवारी, शिवम् मित्तल, दामिनी केसरवानी, दीपक गुप्ता, रविन्द्र सिंह, कैलाश चन्द्र, छात्रावास अधीक्षक सोमवीर सिंह एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन को नेपाल में मिशन एडवाइजर नियुक्त किए जाने पर क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों, अन्य विद्यालयों के प्रधानाचार्य एवं शिक्षाविदों ने बधाई देते हुए इसे क्षेत्र के लिए गौरव एवं उल्लेखनीय उपलब्धि का विषय बताया।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here