शिक्षा से समाज का होता है निर्माण: हृदय नारायण दीक्षित

0
288


बछरावां, रायबरेली। कस्बे के उत्कर्ष पब्लिक इण्टर कालेज का वार्षिकोत्सव व विदाई समारोह बड़ी धूम-धाम के साथ मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि पूर्व प्रदेश सरकार के मंत्री व ख्याति प्राप्त स्तम्भकार हृदय नारायण दीक्षित व विशिष्ट अतिथि शिक्षक विधायक उमेश द्विवेदी नें सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित किया।

श्री दीक्षित ने कहा कि शिक्षा ही मनुष्य के निर्माण का उपकरण है। उन्होंनें कहा कि राष्ट्रवादी विचार धारा का व्यक्ति हूँ और शिक्षा से समाज का निर्माण होता है। वर्तमान समय में आधुनिक शिक्षा के द्वारा व्यक्ति अपना जीवन यापन कर रहा है। लेकिन शिक्षा के द्वारा ही संस्कारों का निर्माण होता है। शिक्षा ही समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। इस मौके पर श्री दीक्षित द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। विशिष्ट अतिथि शिक्षक विधायक उमेश द्विवेदी नें कहा कि हाई स्कूल और इण्टर के छात्रों के विदाई समारोह पर उन्होंनें कहा कि सभी हाई स्कूल और इण्टर के छात्रों को बोर्ड परीक्षा में सफलता मिलें इसके लिए बधाई। उन्होंनें कहा कि हाई स्कूल और इण्टर के वित्त विहीन शिक्षकों को एक 1 लाख 92 हजार रूपयें जो सरकार के खजानें से अल्प मानदेय मिल रहा है। इस मानदेय से शिक्षकों को गुजारा भी नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि अगामी 11 तारीख को विधानसभा चुनाव का नतीजा आयेगा जिसके बाद उत्तर-प्रदेश की सरकार बनेगी। शिक्षकों की लड़ाई मेंरे द्वारा सदैव उचित मानदेय के लिए चलती रहेगी। उन्होंनें कहा कि शिक्षकों के द्वारा जो संघर्ष के द्वारा सरकार के खजाने से 1 हजार रूपये प्रतिमाह मानदेय दिया जा रहा है। जो कि शिक्षकों के लिए बहुत कम मात्र है। उत्तर प्रदेश जिस पार्टी की सरकार बनेगी उसमें शिक्षकों के मानदेय के लिए संघर्ष जारी रहेगा। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के संस्थापक भगवान कुमार अवस्थी द्वारा किया गया। इस मौके पर विद्यालय के अध्यक्ष जगदेव यादव, प्रबन्धक आशा अवस्थी, सियाराम चौधरी, राकेश चौधरी, भाजपा मण्ड़ल अध्यक्ष हरिकृष्ण पाण्ड़ेय, उमाशंकर चौधरी, सूर्यकान्त त्रिपाठी, अरूण सिंह , रामबाबू शुक्ला, शिवप्रसाद द्विवेदी, जयचन्द तिवारी, ड़ा0 अनुभव अवस्थी, अभिवन अवस्थी, वीरेन्द्र गौतम, शिवकंठ कुलदीप चौधरी, दिलीप सिंह, विजय अवस्थी, सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहें।

रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here