‘सबका साथ सबका विकास’ सम्मेलन में पहुंची शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल


इटावा (ब्यूरो) केंद्र सरकार के तीन साल पूरे होने पर शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल ‘सबका साथ सबका विकास’ सम्मेलन में पहुंची। यहां उन्होंने मोदी सरकार की तीन साल की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि तीन साल में सरकार ने अपने वादे पूरे किये हैं।

उन्होंने कहा कि देश में ही नहीं पूरी दुनिया में कोने-कोने में लोग कह रहे हैं | तीन साल पहले मिला भारत अंधेरे में डूबा हुआ मिला था। मोदी जी ने धरातल पर जाकर देखा और वहीं से शुरूआत की जहां कमी थी।

उन्हें किसी का कोई लालच नहीं उनका एक ही सपना है कि उत्तर प्रदेश कैसे विकास करे | उत्तर प्रदेश में अब किसी की हिम्मत नहीं है जो किसी कमजोर की भूमि पर कब्जा कर सके। एक महीने में भूमि टास्क फ़ोर्स बनाकर 732 लोग चिन्हित किये है ,और बहुत से लोगों पर कार्रवाई की है। अगर दुबारा अतिक्रमण किया या कब्जा किया तो ऐसी कार्यवाही होगी जिंदगी भर सर उठा के चल नहीं पायेगा।

बेसिक शिक्षा पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसका स्वरूप बदलेगा। हमने काम शुरू कर दिया है| किसी की यूनिफॉर्म हम किसी दूसरे को नहीं पहना सकते। बच्चों के लिए अलग यूनिफॉर्म होगी जो एक अलग पहचान होगी। जुलाई में किताबें बैग सहित दे सके इसके लिए प्रयास हो रहा है। इस बार इस बात की प्राथमिकता होगी कि रामलाल की जगह श्याम लाल नहीं पढ़ा पायेगा। बोर्ड पर सभी अध्यापकों की तस्वीर लगेगी और ट्रांसफर के बाद उसकी हटा दी जायेगी।

रिपोर्ट – सुशील कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here