पुलिस की मौजूदगी में शांतिपूर्ण ढंग से अदा हुई ईद की नमाज़

0
93


सुलतानपुर (ब्यूरो) आज सुल्तानपुर जनपद में भारी पुलिस बल के बीच ईद की नवाज़ अदा की गई। जहां रविवार की शाम चांद दिखते ही लोग खुशी से झूमने लगे। यूं तो सऊदी अरब में एक दिन पहले चांद देखे जाने की जानकारी यहां के लोगों को मिल चुकी थी। लेकिन लोग अपने यहां ईद का चांद देखने का एहतराम करना चाहते थे।

चांद दिखने के साथ तय हो गया कि ईद आज सोमवार को मनेगी। ईदगाह मस्जिद में मौलाना लतीफ ने सुबह नवाज़ अदा कराई,तो वही वीबिया मस्जिद में मौलाना कसीम और मरकज़ मस्जिद में मौलाना उस्मान। चांद दिखने के बाद आज सोमवार को ईद होने की बात कही गई। मस्जिदों से चांद देखे जाने का ऐलान जैसे हुआ, लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। शाम में जैसे ही मगरीब का अजान हुआ, लोगों ने इफ्तार कर अपनी निगाहें आसमान पर टिका दी थीं। लेकिन आसमान में बादल रहने के कारण चांद का दीदार होने में देर जरूर हुई। चांद दिखते ही रमजान का पवत्रि महीना 29 रोजे के साथ समाप्त हो गया। एक ओर जहां लोगों को चांद देखने के बाद ईद की खुशियां मय्यसर हुई तो बरकत का महीना रमजान के विदा होने का गम भी दिखा। चांद की रात को लैलतुल जाइजा यानी इनाम की रात कहते हैं।

रमजान का मुबारक महीना रहमत व मगफिरत की सुहानी बारिशें बरसाता हुआ रुखसत हो गया। लोगों ने एक माह तक रोजे रखे, नमाज पढ़ी, विशेष नमाज नमाज-ए-तरावीह पढ़ी, दिन में खाने पीने से परहेज किया। ईद को लेकर बच्चे, बूढ़े नौजवान, महिला व पुरुष सब के चेहरे खुशी से मुस्करा उठे।

रिपोर्ट – दीपक मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here