एक सप्ताह में बनने वाला जन्म-म्रत्यु प्रमाण पत्र महीनों में भी नहीं हो रहा है जारी

0
161

जालौन (ब्यूरो)- नगर पालिका परिषद द्वारा सिटीजन चार्टर की पूरी तरह अनदेखी की जा रही है। एक सप्ताह में बनने वाले जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र एक माह में भी जारी नहीं हो पा रहे हैं। जिसके कारण आवेदक परेशान हैं। प्रमाण पत्र न बन पाने से आवेदक नगर पालिका कार्यालय एवं लोकवाणी केंद्रों पर चक्कर काटने को मजबूर हैं।

सिटिजन चार्टर के अनुसार जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र जारी होने का समय एक सप्ताह निर्धारित किया गया है। किंतु स्थानीय नगर पालिका परिषद एक सप्ताह की जगह एक माह में भी प्रमाण पत्र जारी नहीं कर पा रहा है। गुड्डी देवी पत्नी शहजाद खां निवासी नया खंडेराव की मृत्यु के बाद मृतका के देवर ने 7 अप्रैल को मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आॅनलाइन आवेदन किया था। इसके बाद लगभग डेढ़ माह का समय बीत गया है। लेकिन अभी तक उसका प्रमाण पत्र नहीं बन पाया है। शेर सिंह ने कढ़ोरे पुत्र छिद्दे निवासी बापू साहब की मृत्यु होने पर 15 अप्रैल को मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था। उनका भी अभी तक प्रमाण पत्र नहीं बन सका है।

इसी प्रकार चिमनदुबे निवासी अरविंद्र कुमार ने पुत्तू पुत्र ईश्वरी की मृत्यु होने पर 21 अप्रैल को मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन किया था। उनका भी अभी तक प्रमाण पत्र नहीं बना है। नगर पालिका कार्यालय में एक ओर जहां मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदन महीनों से लंबित हैं तो वहीं जन्म प्रमाण पत्र भी पिछले माह से नहीं बने हैं। उम्मे कुलसूम पुत्री मोहम्मद आफाक निवासी नारोभास्कर ने 23 अप्रैल को जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था।

मोहम्मद अयाज पुत्र निजामुद्दीन निवासी तोपखाना ने 20 अप्रैल को जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया था। उनके जन्म प्रमाण पत्र भी अभी तक जारी नहीं हुए हैं। महीनों से लंबित जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र जारी न होने के संबंध में जब नगर पालिका के ईओ डीडी सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह ही जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्रों के आवेदनों पर रिपोर्ट लगवाकर कर्मचारियों को उन्हें जारी करने के निर्देश दिए थे। यदि संबंधित कर्मचारी ने लापरवाही की है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here