जिलाधिकारी ने प्रेक्षकों की उपस्थिति में प्रत्याशियों को दिए चुनावी दिशा-निर्देश

0
120

 

azamgarh meeting

आज़मगढ़ : जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई की अध्यक्षता में समस्त विधान सभाओं के प्रेक्षकों की उपस्थिति में राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों/प्रतिनिधियों को विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2017 को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष, भयमुक्त तथा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सिधारी स्थित कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। उन्होने सभी राजनैतिक दलों के उम्मीदवारों/प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता का पालन करना सुनिश्चित करें। जिस भी उम्मीदवार द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जायेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होने जनपद के सभी विधान सभााओं के आरओ को निर्देशित करते हुए कहा कि जुलूस, सभा, झण्डा, बैनर आदि के लिए उम्मीदवार आनलाइन या ऑलाइन परमीशन के लिए आवेदन करते है तो उन्हे समय से परमीशन देना सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार का बिलम्ब नही होना चाहिए। उन्होने कहा कि परमीशन के लिए तथा उम्मीदवारों की समस्य का दूर करने के लिए सुविधा और समाधान ऐप की व्यवस्था की गयी है। उन्होने समस्त राजनैतिक उम्मीदवारों/प्रतिनिधियों को बताया कि चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रत्याशी परमीशन वाली वाहनों में एक छोटा झण्डा लगा सकते है। उन्होने कहा कि सिविल लाइन स्थित नवीन कलेक्ट्रेट भवन में कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर दी गयी है। जिस पर रात-दिन अधिकारियों/कर्मचारियों की डयूटी लगायी गयी है। जिस भी उम्मीदवार को चुनाव से सम्बन्धित कोई समास्या आती है तो या समस्या के विषय में सूचना देना चाहते है तो ट्रोल फ्री नं.-18001803233 पर दर्ज करा सकते है। समस्या का तत्काल निराकरण किया जायेगा। उन्होने बताया कि विधान सभा आजमगढ़ में वीवीपैट के माध्यम से मतदान कराया जायेगा तथा अन्य विधान सभाओं मे इवीएम द्वारा मतदान सम्पन्न होगे ।

उन्होने बताया कि मतदान के उपरान्त इवीएम एवं वीवीपैट 5 विधान सभाओं का एफसीआई में बनाये स्ट्रांग रूम में तथा 5 विधान सभा के लिए कृषि विश्व विद्यालय कोटवा में बनाये गये स्ट्रांग रूम में रखे जायेगे। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रथम एवं द्वितीय रेण्डमाइजेशन हो चुका है। उन्होने मतदान के एक दिन पहले 3 मार्च 2017 को किसी स्थान से किस विधान सभा की पोलिंग पार्टियां रवाना होगी इसके विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि बीएलओ द्वारा वितरित की गयी फोटो युक्त मतदाता पर्ची से मतदाता वोट दे सकते है तथा राशन कार्ड से वोट नही दे सकते है। उन्होने कहा कि मतदान के लिए 12 विकल्प जिसमें पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, राज्य/केन्द्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारी को जारी किए गये फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों /डाकघरों द्वारा जारी किए गये फोटोयुक्त पासबुक, पैनकार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वार जारी के गये स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जाबकार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, निर्वाचन तन्त्र द्वारा जारी प्रमाणित फोटो मतदाता पर्ची, सांसदों, विधायकों/विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गये सरकारी पहचान पत्र तथा आधार कार्ड में से मतदान के समय एक विकल्प वोटर के पास मतदान के समय रहना आवश्यक है। उन्होने समस्त राजनैतिक दलों/प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि मतदान के दिन बूथ के 200 मी. बाहर यदि कोई राजनैतिक अपना पंडाल लगाते है तो उस पर आने वाला खर्च रू0 1200 प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जायेगा। उन्होने बताया कि जनपद में 3461 बूथ बनाये गये जिसमें 350 बूथों से ज्यादा वेब कास्टिंग, 300 बूथों से ज्यादा वीडियो कैमरा, माइक्रो आर्ब्जवर लगाये जायेगे। उन्होने राजनैतिक दलों से कहा कि मतदान के पहले यदि बूथ से सम्बन्धित कोई समस्या हो तो उसकी सूचना तत्काल दे ताकि समस्या को समय से दूर किया जा सकें। उन्होने प्रत्याशियों से कहा कि जो भी प्रत्याशी वीडियो वैन से प्रचार-प्रसार करना चाहते है तो उन्हे मुख्य निर्वाचन अधिकारी लखनऊ से परमीशन लेना होगा। तथा उन्होने बताया कि यदि कोई प्रत्याशी अपने वाहन से प्रचार-प्रसार करते है तो निर्धारित वाहन की दर से उनके खाते में खर्चो को जोड़ा जायेगा। उन्होने कहा मतदान के दिन सभी बूथों पर पैरामिलिट्री फोर्स लगायी जायेगी जो बूथ के बाहर गेट पर खड़े होकर बूथ की निगरानी करेगें। तथा बूथ के अन्दर सिर्फ मतदाता ही जा सकते है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक आनन्द कुलकर्णी ने बताया कि जिस भी उम्मीदवार को जान का खतरा महसूस हो तो उसकी लिखित सूचना दे दे जांच के उपरान्त यदि शिकायत सही पायी जायेगी तो उनके लाइसेन्सी असलहे को मुक्त कर दिया जायेगा। लेकिन असलहा मतदान के दिन बूथ तक नही ले जा सकते है। उन्होने उम्मीदवारों/प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने स्तर से वर्लिस्ट बूथ जानकारी कर ले तथा उसकी सूचना अवश्य दें। उन्होने कहा कि बैनर या पोस्टर जो भी उम्मीदवार किसी भी व्यक्ति के घर पर लगाते है तो उसकी आरओ से एवं मकान मालिक से अनुमति लेनी होगी।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी/निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण/मुख्य कोषाधिकारी श्रीनाथ सिंह कुशवाहा ने बताया कि प्रत्याशी विधान सभा निर्वाचन के दौरान रू0 28 लाख तक व्यय कर सकते है। उन्होने बताया कि रू0 20 हजार से उपर की धनराशि एकाउन्ट पेयी चेक के माध्यम से तथा इससे कम की धनराशि को नकद खर्च कर सकते है। उन्होने कहा कि नामांकन के साथ उम्मीदवारों को जो व्यय रजिस्टर दिया गया है। उसमें पूरे निर्वाचन के दौरान हुए व्यय का ब्यौरा तिथिवार, मदवार दर्ज करना होगा। निर्वाचन के दौरान निर्धारित तिथियों पर प्रत्याशियों के व्यय रजिस्टर का अवलोकन व्यय प्रेक्षक द्वारा किया जायेगा। उन्होने कहा कि निर्धारित तिथि पर स्वंय या एजेन्ट के माध्यम से व्यय रजिस्टर लेखा टीम के समक्ष प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर विधानसभा वार सामान्य प्रेक्षक क्रमशः अतरौलिया के एन0 के0 पाटिल, गोपालपुर के राजीव शर्मा, सगड़ी के विक्रम सिंह चौहान, मुबारकपुर के डी0 मणिकन्दन, आजमगढ़ के आर0 विमला, निजामाबाद के डा0 सारांश मित्तर, फूलपुर-पवई के शिवयोगी सी कलासड, दीदारगंज के अविनाश चम्पावत, लालगंज के सी0जी0 रजनी कन्थान, मेंहनगर के विकास यादव तथा व्यय प्रेक्षक विष्णु कान्त पी0बी0, प्रमोद कुमार एवं पुलिस प्रेक्षक हिंगलाजदन के अलावा ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अरविन्द कुमार चौहान, पुलिस अधीक्षक यातायात हफिजुर्रहमान, एसपी सिटी शकील अहमद खॉ, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पीपी सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीके गुप्ता, मुख्य कोषाधिकारी श्रीनाथ सिंह कुशवाहा, सभी विधान सभाओं के आरओ, राजैनितक दलों में सपा जिलाध्यक्ष हवलदार यादव, सपा के वर्मन यादव, महाक्रांति दल के प्रतिनिधि भानू प्रताप यादव, सपा के संदीप कुमार वनवासी प्रतिनिधि, भाजपा, भारतीय सुभाष सेना, बसपा, निर्दल उम्मीदवारों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

रिपोर्ट–संदीप त्रिपाठी संगम

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here