महिलाओं और बच्चों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करने पर जोर

0
107

डोर टू डोर चला नारी सशक्तिकरण अभियान

बलिया : महिला कल्याण विभाग द्वारा नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान के तहत जनपद के 17 ब्लॉकों पर प्रशिक्षण का कार्यक्रम हुआ। इस कार्यक्रम में निर्धारित 11 महिला अग्रदूत, जिसमें 6 विभागीय कर्मचारी व अधिकारी व पांच महिला समाजसेवियों ने भाग लिया। कार्यक्रम के अंतर्गत 27 नवंबर से 8 दिसंबर तक जनसंपर्क अभियान व 9 दिसंबर से 19 दिसंबर तक नारी शक्ति शिविर का आयोजन किया जाएगा। 20 दिसंबर को नारी स्वावलंबन सम्मेलन के आयोजन के साथ ही इस कार्यक्रम की समाप्ति होगी। इस कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा विभाग, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, स्वास्थ्य विभाग की एएनएम व पुलिस विभाग की महिला कर्मी अपने-अपने क्षेत्र में नारी सशक्तिकरण की दिशा में व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे।

दुबहड़ ब्लॉक पर हुए कार्यक्रम में महिलाओं को दी गई लाभकारी जानकारी
दुबहर ब्लॉक पर आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी कृष्णकांत राय ने नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कार्यक्रम में बीडीओ कपिल देव राम, सीडीपीओ शालिनी श्रीवास्तव, बेसिक शिक्षा विभाग की नारी सशक्तिकरण संकल्प अग्रदूत प्रतिमा उपाध्याय व मंजू श्रीवास्तव, आंगनबाड़ी विभाग के सुपरवाइजर नीलम राय आदि की उपस्थिति रही। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संकल्प के अनुसार उज्जवला योजना से लाभान्वित महिलाओं को आवास व महिलाओं के शौचालय के साथ 181, रानी लक्ष्मी बाई, आशा ज्योति केंद्र व निराश्रित महिलाओं के विधवा पेंशन आदि जैसी लाभकारी योजनाओं के बारे में बकायदा जानकारी दी गई।

महिलाओं और बच्चों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करने पर जोर
बलिया: जिला जज प्रमोद कुमार पंचम के निर्देश पर ददरी मेला में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर से महिलाओं और बच्चों के अधिकार के सम्बन्ध में विस्तारपूर्वक बताकर जागरूक किया गया। इसके बाद पूरे मेले क्षेत्र में इससे सम्बन्धित पम्पलेट का वितरण जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तरफ से हुआ।

प्राधिकरण की सचिव पूनम कर्णवाल ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के अधिकार उनको मिलना चाहिए। उनको कमजोर समझ कर उनके अधिकार से अलग नहीं किया जा सकता । इससे सम्बन्धित यदि कोई मामला हो तो प्राधिकारण के कार्यालय में लाया जाना चाहिए । वरीयता के आधार पर इसको लिया जायेगा और कार्यवाही करायी जायेगी। शिविर के बाद विधिक जागरूकता के लिए पूरा मेला क्षेत्र में पम्पलेट का वितरण कराया गया । कर्णवाल ने कहा कि 5 दिसम्बर तक शिविर के माध्यम से अलग-अलग विषयों पर जागरूकता शिविर लगायी जायेगी। अधिक से अधिक संख्या में आकर विधिक जानकारियां निःशुल्क प्राप्त की जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here