सौंदर्य कला का तीनदिवसीय शिविर का हुआ समापन

0
18

कानपुर (ब्यूरो)- बुधवार को लायन्स क्लब कानपुर गेंजेज के तत्वाधान में कानपुर जिला बाल कल्याण समिति बाल भवन में तीन दिवसीय सौंदर्य कला, केश न्यास एवं त्वचा रक्षा प्रशिक्षण के शिविर का समापन हुआ इस कहा मौके पर मुख्य अतीथि के रूप में ए एनडी कालेज की प्रिंसिपल नूतन वोहरा मौजूद रहीं। जानकारी देते हुए  श्री गोपाल तुलस्यान  ने बताया कि तीन दिवसीय इस शिविर में  सेलिब्रिटी मेकओवर एक्सपर्ट शालिनी योगेंद्र गुप्ता ने सभागार में छात्राओं को सौंदर्य कला का तीन दिनों तक प्रशिक्षण दिया और ब्यूटिशियन की नई नई तकनीक भी छात्राओं को बताई गई। यहां छात्राओं को नई नई तरह से स्मार्ट हेयर स्टाइल बनाना ,फेस को कैसे गोरा ,त्वचा का सही इस्तेमाल और सुंदर रखने के लिए भी ट्रेनिंग दी गयी जिसके लिए कौन सी क्रीम और मसाज क्रीम का प्रयोग करें और कैसे उसको अप्लाई करना इन सबकी ट्रेनिंग विस्तृत रूप से दी गयी। इस शिविर का उद्देश्य था कि युवतियों में सौंदर्य को कैसे निखारा जा सकता है जो लोग ब्यूटिशियन के क्षेत्र में आना चाहती है उनके लिए ये शिविर काफी अहम था त्वचा का कैसे ख्याल रखना ,शेम्पू किस तरह करना और भी सौंदर्य से सम्बंधित अन्य जानकारी भी दी गयी।

ए एनडी कालेज की प्रिंसिपल नूतन वोहरा ने बताया कि ऐसे शिविर होते रहने चाहिए जिसमें लड़कियों, महिलाओं को किसी पर निर्भर न रहे और अपना भविष्य को संवार सके। यह एक अच्छी पहल है ऐसे शिविरों से रोजगार की सम्भावनाये भी बढ़ती है महिलाओं,बेटियों के लिए यह एक अच्छी पहल है। मुख्य रूप से उपस्थित श्री गोपाल तुलस्यान, उमा जैन, सुभाष खन्ना, व हरिभाऊ खांडेकर आदि लोग मौजूद रहे।

श्री अग्रसेन सेवा समिति के द्वारा आम जन मानस के मध्य किया गया शर्बत वितरण
श्री अग्रसेन सेवा समिति के तत्वावधान में बिरहाना रोड पर राहगीरों के बीच इस भीषण गर्मी पर राहत हेतु शीतल जल वितरित किया गया। संस्था के उपाध्यक्ष गगन अग्रवाल ने बताया कि यह सामाजिक कार्य पूर्णता आम जन मानस को समर्पित है। इस  वर्ष पड रही भीषण गर्मी पर्यावरण असंतुलन का ही नतीजा है। जहां एक तरफ सूर्यदेव आसमान से आग बरसा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ आम जनता का गर्मी के कारण जीना दुश्वार है ऐसे में अगर प्यासे व्यक्ति को ठंडा-ठंडा शरबत मिल जाए तो व्यक्ति के दिल से दुआ निकलती है। शरबत वितरण में क्षेत्रीय नागरिकों ने राहगीरों ने व्यापारी भाइयों ने ठंडा शरबत बड़े प्रेम से पिया।  संस्था के अध्यक्ष दिनेश गोयल ने बताया कि समाज हित में कार्य करने वाली सभी स्वयं सेवी संस्थाओं को समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने का प्रयत्न निरन्तर करते रहना चाहिए। कार्यक्रम में मुख्य रूप से दिनेश गोयल, गगन अग्रवाल, अंकित अग्रवाल, नरेश गर्ग, मनोज अग्रवाल, अरूण अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को पिलाया ठंडा शरबत
यातायात शपथ सप्ताह अभियान के अंतर्गत शहर के प्रमुख 50 चौराहों पर आम जनता को यातायात नियमों के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिस के क्रम में श्याम नगर बाईपास पर यातायात निरीक्षक दिनेश सिंह द्वारा ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को रोककर उनको बताया जा रहा है कि आपने यह ट्रैफिक का नियम तोड़ा है।

यातायात नियम आम जनता के हितों में होते हैं इसमें सभी को यातायात नियमों का पालन करना चाहिए ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को ठंडे पानी का शरबत पिलाकर यातायात निरीक्षक दिनेश सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जनता को जागरुक करने के लिए कई प्रकार की पहल की गई। जिसमें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर 1 सप्ताह के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। मुख्य रूप से उपस्थित पुलिस अधीक्षक यातायात सुशील कुमार, यातायात निरीक्षक दिनेश सिंह, टीएसआई अनुभव त्रिपाठी, रजत पाठक, सुनील साहू, सभाराज तिवारी, आलोक तिवारी आदि लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट- सुरेन्द्र गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here