मण्डल के समस्त क्रय केन्द्रों पर मानकों के अुनसार गेहॅू खरीद सुनिश्चित कराये अधिकारी-वित्त नियंत्रक।

0
55


गौतमबुद्धनगर- उत्तर प्रदेश शासन के वित्त नियंत्रक जीपी सिंह ने कहा कि मेरठ मंण्डल के तहत सभी जनपद में 203 क्रय केन्द्र किसानों से गेहॅू खरीद के लिये संचालित है जहॉ पर गेहॅू खरीद का कार्य जारी है अतः सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाये कि सभी सेन्टरों पर शासन से जो लक्ष्य गेहॅू खरीद का उन्हें आबंटित किया गया है उसे समय रहते पूरा करने की कार्यवाही की जाये और जहॉ पर खरीद में लापरवाही बरती जायेगी सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध शासन स्तर से कार्यवाही की जायेगी।

वित्त नियंत्रक एवं मंडल के लिये गेहॅू खरीद के लिये शासन से नामित नोडल अधिकारी श्री सिंह कलेक्टेªट के सभागार में बैठक करते हुये गेहॅू खरीद की जनपद बार समीक्षा करते हुये अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।

उन्होनें मण्डलीय समीक्षा के दौरान पाया कि जनपद मेरठ में 33 हजार मै0टन के सापेक्ष वर्तमान तक 2522 मै0टन खरीद की गयी है इसीप्रकार बागपत में 8 हजार के सापेक्ष 366, हापुड़ में 20 हजार के विरूद्ध 818, गाजियाबाद में 8 हजार 600 के सापेक्ष 430, गौतमबुद्धनगर में 15 हजार के विरूद्ध 594 तथा बुलन्दशहर में 92 हजार 400 के सापेक्ष 1588 मै0टन गेहॅू की खरीद की गयी है। वित्त नियंत्रक एवं मंडल के नोडल अधिकारी ने सभी खरीद एजेन्सियों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि सभी केन्द्रों पर किसानों से गेहॅू खरीद करते समय उन्हें सभी मानकों के अनुसार सुविधा उपलब्ध करायी जाये और निर्धारित अवधि में उनका भुगतान उनके खातों में भेजा जाये।

पूरे मंडल में खरीद का लक्ष्य पूरा हो सकें इसके लिये सभी अधिकारियों द्वारा अपने केन्द्रों पर विशेष प्रयास किये जाये। केन्द्र प्रभारियों द्वारा सरकार द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य 1625 तथा 10 रूपये अतिरिक्त की जानकारी किसानों को दी जाये ताकि उनके द्वारा अपना गेहॅू क्रय केन्द्रो पर ही विक्रय किया जाये। उन्होनंे यह भी कहा कि सभी केन्द्रों पर धनराशि की पर्याप्त व्यवस्था पूर्व से ही बनाकर रखी जाये ताकि किसानों को भुगतान करने में किसी प्रकार की देरी न होने पाये। इसके अतिरिक्त खरीद के सम्बन्ध में जो मानक है सभी केन्द्रों पर उनका अक्षरसः पालन सुनिश्चित कराया जाये।

बैठक में आरएमओ मेरठ मंडल दिनेश शर्मा, डिप्टी आरएमओ गौतमबुद्धनगर शैली सिंह, अन्य जिलों के अधिकारियों में ब्रजेश कुमार, आर एस मीना तथा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here