सभी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का पूरी तरह से पालन करे :चन्द्र पाल सिंह

0
155

मैनपुरी – विधान सभा समान्य निर्वाचन का चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता का पूरी तरह से पालन करे, एैसा कोई कृत्य न करे जिससे आचार संहिता का उल्लंघन हो, निर्वाचन व्यय पर विशेष ध्यान दे, और निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित व्यय सीमा 28 लाख तक ही व्यय करें, व्यय के रख रखाव हेतु अलग से एजेण्ट तैनात करे। वह प्रतिदिन का व्यय लेखा तैयार कर समय-समय पर व्यय लेखा टीम से उसका परीक्षण करायेगे। निर्वाचन में प्रयोग की जाने वाली वस्तुओं,वाहनों आदि के व्यय की दरें बाजार दर पर निर्धारित की गई है,व्यय उसी के अनुसार दर्शाना होगा। प्रचार हेतु छपने वाले पम्पलेट,हैण्डबिल आदि की प्रति तत्काल उपलब्ध करानी होगी, उन पर मुद्रक,प्रिन्टिग प्रेस का नाम ,संख्या अंकित होना अनिवार्य होगा। कोई भी विज्ञापन प्रकाशित कराने के पूर्व उसे मीडिया सर्टिफिकेटेशन एवं मानीटरिंग कमेटी से प्रमाणित कराना होगा। प्रचार वाहन की परमीशन के समय वाहन संख्या, ड्राइवर का नाम,उसके ड्राइविंग लाइसेन्स की प्रति उपलब्ध करानी होगी।सभी प्रत्याशियो को पैड न्यूज से सतर्क रहना होगा।

उक्त उद्गार जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने प्रेक्षकगणों के साथ विधान सभा सामान्य निर्वाचन के प्रत्याशियों निर्वाचन अभिकर्ता की बैठक को सम्बोधित करते हुए व्यक्त कियें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि कोई भी प्रत्याशी आदर्श आचार संहिता की अनदेखी न करे। बिना परमीशन के किसी भी वाहन, लाउडस्पीकर का प्रयोग न करें,परमीशन लेने के बाद भी लाउडस्पीकर का प्रयोग रात्रि 10.00 बजे से प्रात; 6.00 बजे तक पूर्णरूप से प्रतिबन्धित रहेगा। चार पहिया वाहन पर 3ग2 फीट का झण्डा, एक लाउडस्पीकर,दुपहिया वाहन पर 2ग 1 फीट का झण्डा परमीशन प्राप्त करने के उपरान्त लगा सकेगें,परमीशन की मूल प्रति वाहन पर प्रदर्शित करनी होगी।मतदान के दिन बूथ के 200 मीटर के बाहर लगने वाले बस्तो पर सादा वोटर पर्ची के आलावा किसी भी प्रकार का बैनर पोस्टर, अपील आदि नहीं लग सकेगें। विधान सभा क्षेत्र करहल के प्रेक्षक अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि सभी उम्मीदवार निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करें,अपने पक्ष मे न्यूज छपवाने,बिना प्रमाणीकरण के विज्ञापन,पम्पलेट कदापि न छपवायें,मतदाताओ को डराने,धमकाने,प्रलोभन जैसे कृत्यों से बचें। व्यय प्रेक्षक नितिन एम.तागडे़ ने कहा कि सभी उम्मीदवार निर्धारित तिथियो को अपने व्यय रजिस्टर का निरीक्षण अवश्य करायें, रजिस्टर में प्रतिदिन के व्यय का अंकन करें,भुगतान किये गये राशि की रसीदे व बाउचर निरीक्षण के दौरान उपलब्ध कराये जायें। उन्होने कहा कि जो प्रत्याशी समय से व्यय का निरीक्षण नहीं करायेगें उनको दी गयी परमीशन रद्द होगी।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना ने सभी से अपील करते हुए कहा कि निर्वाचन अवधि के दौरान किसी प्रकार की अफवाह न फैलायें,जुलूस में कोई भी वाहन बिना अनुमति के शामिल न हो,दुपहिया वाहनों पर 02 से अधिक सवारी न बैंठे,नारेबाजी न की जाये,जुलूस में किसी भी व्यक्ति के पास असलहा न हो। उन्होने कहा कि यदि किसी के द्वारा एैसा कृत्य किया गया तो जिला प्रशासन कार्यवाही करने में हिचकेगा नहीं। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालो के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही होगी।

इस अवसर पर विधान सभा मैनपुरी के प्रेक्षक रंजीत सिंह देवल, विधान सभा किशनी के प्रेक्षक प्रदीप कुमार विसवाल,पुलिस प्रेक्षक आर.ए. चौबे, निर्वाचन लड़ रहे प्रत्याशी, प्रतिनिधियों के अलावा,मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता अपर पुलिस अधीक्षक शिष्य पाल, उप जिलाधिकारी सदर,करहल, भोगांव, किशनी, कुरावली आदि उपस्थित रहे।
रिपोर्ट – दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

Advertisements

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here