देश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाल होगा: मंत्री गिरीश चन्द्र यादव

0
52

मैनपुरी ब्यूरो- पं0 दीनदयाल उपाध्याय की शख्शियत को भारत ही नही पूरा विश्व याद रखेगा उन्होंने सरकारी नौकरी को त्याग कर, घर परिवार को छोड़कर पूरा जीवन समाज के आन्तिम छोर के व्यक्ति के सर्वागीण विकास हेतु सर्वत्र न्योछावर किया, उनकी सोच थी कि देश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाल होगा तभी हमारा देश विकासशील देशों की श्रेणी में होगा। पं0 दीनदयाल के सपने को साकार करने की दिशा में देश एवं प्रदेश सरकार तेजी से कार्य कर रही है प्रदेश सरकार की तमाम जन कल्याणकारी योजनाओें का केन्द्र बिन्दु गरीब, किसान, मजदूर है।

उक्त उद्गार नगर विकास राज्य मंत्री/प्रभारी मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने विकास खण्ड किशनी में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रर्दशनी के अवसर पर उनके जीवन पर आधारित सवाक चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन, अवलोकन करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि गरीबों के उत्थान के साथ-साथ पं0 दीनदयाल छुआ-छूत के कट्टर विरोधी थे, वह अक्सर भ्रमण के दौरान किसी हरिजन बस्ती में रहने वाले कार्यकर्ताओं के यहां ठहरते थे| कई रचनात्मक कार्यो में हरिजनों के साथ झाडू लगाई, सफाई करने में आगे रहते थे, किसी भी दीन दुखी की सहायता करने में खुशी महसूस करते थे। उनका मानना था कि जिस सामाजिक व्यवस्था में व्यक्ति और व्यक्ति के बीच अर्थात समाज के व्यवहार में परस्पर अनुकूलता होगी, वहां व्यक्ति की स्वतन्त्रता एवं उसका सम्मान सुरक्षित रहेगा।

मंत्री जी ने अन्त्योदय मेले में स्वास्थ्य विभाग, पशुपालन विभाग, लघु सिंचाई, ग्रामीण अजीविका मिशन, तम्बाकू निषेध विभाग, कौशल विकास, कृषि विभाग, बाल विकास, प्रधानमंत्री आवास योजना के लगाये गये स्टालों का जायजा लिया और सम्बन्धित अधिकारियों से कि वह तीन दिवसीय मेले में आने वाले ग्रामीणों को विभागीय योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दें।

इस अवसर पर जिलाध्यक्ष आलोक गुप्ता, भोगाँव विधायक रामनरेश अग्निहोत्री, राहुल राठौर, परियोजना निदेशक सुरेश चन्द्र मिश्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविन्द कुमार, अपर मुख्य चिक्त्सिा अधिकारी डा0 रामकिशन, ,खण्ड़ विकास अधिकारी गणेश प्रसाद, खादी ग्रामोद्योग अधिकारी सहित अन्य अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here