हर व्यक्ति एक पेड़ जरूर लगाए : अदिति सिंह

0
90

रायबरेली (ब्यूरो)- माननीय सादर विधायक सुश्री अदिति सिंह के नेतृत्व में सभी परिषदीय  विद्यालयों के सामान्य छात्र और उनके शिक्षक अपने अपने विद्यालयों में पौधारोपण कर रहे थे तो किसी से पीछे न रहने के अपने संकल्प को सार्थक करते प्राथमिक विद्यालय बरखापुर के दिव्यांग छात्रों और उनके विशेष शिक्षक अभय प्रकाश श्रीवास्तव तथा प्राथमिक विद्यालय बरखापुर की प्रधानाद्यापिका श्रीमती अंजना सिंह  ने माननीया जी के इस अभियान में स्वयं को समर्पित कर दिया ।

सुबह से ही पर्यावरण संतुलन के अपने अभियान पर निकलीं सदर की विधायक सुश्री आदिति सिंह का काफिला जैसे ही प्रा. वि. बरखापुर पहुंचा तो उनके स्वागत में सुबह से बाट जोह रहे बच्चों का और उनके शिक्षकों उत्साह अपने चरमोत्कर्ष पर पहुंच गया ।

पौधारोपण के दौरान माननीया ने कहा कि वृक्ष हैं तभी जीवन है तभी समाज है और तभी मानवता है किसी की नहीं हमें स्वयं की और स्वयं की आने वाली नस्लों रक्षा के लिए खूब पौधे लगाने चाहिए । उन्होंने अपने अभियान में बुलन्द हौसले के साथ सरकार का सहयोग करने वाले का, दिव्यांग बच्चों जितेंद्र, आयुष ,शिवांशु ,महक तथा उनके प्रशिक्षक अभय प्रकाश श्रीवास्तव का तथा प्रधानाद्यापिका श्रीमती अंजना सिंह आभार देकर उन्हें हर संभव मदद देने का आश्वाशन दिया ।

शिक्षक नेता पंकज द्विवेदी ने सुबह से ही माननीया जी के अभियान में अपनी पूरी ऊर्जा लगा दिया और हर जगह घूम घूम कर अधिकाधिक पौधरोपण करने को प्रेरित कर उनके अभियान को बल प्रदान किया । प्रधानाद्यापिका अंजना सिंह ने भी बच्चों को अधिक से अधिक पौधे लगाने की प्रेरणा दी । और पौधों को मानव जीवन का अभिन्न हिस्सा बताते हुए कहा कि हमारी एक एक सांस सुरक्षित रहे इसलिए अधिकाधिक् पौधरोपण करें ।

दिव्यांग बच्चों के शिक्षक अभय प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कहा  हमारी धरती माता के लिए पौधे वस्त्र के समान हैं और पौधारोपण करके हमें ठीक वैसा ही एहसास होना चाहिए कि जैसा कि हम अपनी माँ के लिए वस्त्र लाकर गौरवान्वित महसूस करते हैं । हमें हर महत्वपूर्ण मौके पर पौधारोपण कर के अपनी धरती माता को हरा भरा कर पर्यावरण को संरक्षित करना चाहिए और इस प्रकार हमें अपनी आगे की पीढ़ियों को अनुपम उपहार देना चाहिए ।उन्होंने कहा कि सरकार की हर जनहितकारी योजनाओं में हमारे दिव्यांग जन पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ सहयोग करेंगे । हमारा यही प्रयास रहेगा कि दिव्यांग इतना सशक्त हो जाए कि वो समाज से कुछ मांगने के बजाए उसके लिए खुद मिसाल बने।

शिक्षक राकेश कुमार ने भी बच्चों व उनके अभिभावकों को अधिकाधिक पौधारोपण की प्रेरणा दी । कार्यक्रम में  एस एम सी अध्यक्ष जगन्नाथ मौर्य, उपाध्यक्ष फूलमती सदस्य मंसा प्रसाद मिश्रा, दिव्यांग बच्चों के अभिभावक साधना , उर्मिला, राधा, रचना, पुष्पा, श्याम कुमार, हरीशचंद्र मिश्र आदि ने भी क्षेत्र में अधिकाधिक पौधरोपण का संकल्प  लिया ।

रिपोर्ट- अनुज मौर्य/शिवा मौर्य 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY