सुदिती ग्लोबल एकेडमी मैनपुरी को सीबीएसई द्वारा दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की कम्पार्टमेन्ट/इम्प्रूवमेन्ट परीक्षा हेतु बनाया गया परीक्षा केन्द्र

0
102

मैनपुरी (ब्यूरो)- केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली द्वारा कम्पार्टमेण्ट परीक्षा हेतु बनाये गये परीक्षा केन्द्र सुदिती ग्लोबल एकेडमी मैनपुरी में विभिन्न जिलों मैनपुरी, फर्रुखाबाद एवं कन्नौज से आये हुए कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के परीक्षार्थियों ने शान्ति एवं व्यवस्थित रूप से परीक्षा दी।

ज्ञातव्य है कि गत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी शहर के विद्यालय सुदिती ग्लोबल एकेडमी मैनपुरी को सी. बी. एस. ई. द्वारा दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की कम्पार्टमेन्ट/इम्प्रूवमेन्ट परीक्षा हेतु परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। सुदिती ग्लोबल एकेडमी के केन्द्र अधीक्षक एवं सी. बी. एस. ई. सिटी को-आॅर्डीनेटर डॉ. राम मोहन ने बताया कि परीक्षा केन्द्र पर केन्द्रीय माध्यमिक षिक्षा बोर्ड नई दिल्ली द्वारा दसवीं कक्षा की सामाजिक विषय की कम्पार्टमेन्ट/इम्प्रूवमेन्ट परीक्षा के लिए पंजीकृत 1 परीक्षार्थी उपस्थित रहा। उन्होंने आगे बताया कि बारहवीं कक्षा की कम्पार्टमेन्ट/इम्प्रूवमेन्ट परीक्षा में इकोनोमिक्स में 21 में से 3, गणित में 98 में से 15, फिजिक्स में 14 में से 1, केमिस्ट्री में 49 में से 3, बायोलाॅजी में 85 में से 4, फिजिकल एजूकेशन में 7 में से 1 एवं इंगलिश कोर में 15 में से 1 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहा, जबकि बिजनेस स्टडीज में पंजीकृत 20, एकाउण्टेंसी में पंजीकृत 10, इन्फाॅर्मेटिक्स प्रेक्टिसेज में पंजीकृत 1 एवं कम्प्यूटर साइंस में पंजीकृत 3 परीक्षार्थी परीक्षा में उपस्थित रहे।

सी. बी. एस. ई. सिटी कोआॅर्डीनेटर एवं परीक्षा केन्द्र के केन्द्र अधीक्षक डॉ. राम मोहन ने आगे बताते हुए कहा कि कक्षा बारहवीं के कुल 323 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 28 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे तथा 295 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। कक्षा दसवीं में पंजीकृत 1 परीक्षार्थी सोशल साइंस विषय में उपस्थित रहा। दोनों कक्षाओं में कुल 324 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिन्होंने 12 परीक्षा कक्षों में परीक्षा दी। परीक्षा केन्द्र पर केन्द्रीय माध्यमिक षिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली द्वारा नियुक्त बोर्ड रिप्रजेन्टेटिव श्री एस. के. चैधरी जी परीक्षा के दौरान उपस्थित रहे। परीक्षा को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने में जिला एवं पुलिस प्रशासन का विशेष सहयोग रहा।केन्द्र अधीक्षक डा. राम मोहन की देखरेख में परीक्षा की तैयारी पूर्ण व्यवस्थित रूप से कर ली गयी थी। परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की परेषानी न हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया।

केन्द्र अधीक्षक डॉ. राम मोहन ने परीक्षा के दौरान पूर्ण रूप से परीक्षा कक्षों का निरीक्षण किया तथा परीक्षार्थिओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए समय आदि की घोषणा भी कराते रहे। विद्यालय की उप केन्द्र अधीक्षक डॉ. कुसुम मोहन भी परीक्षा के दौरान व्यवस्थाओं को सुचारु रुप से संचालित कराने में व्यस्त रहे। परीक्षा निष्चित समय प्रातः 10.30 बजे प्रारम्भ होकर अपरान्ह् 01.30 बजे सम्पन्न हुई। समस्त अध्यापक एवं अध्यापिकाओं का केन्द्र अधीक्षक डॉ. राम मोहन के कुशल नेतृत्व में परीक्षा को निर्विघ्न एवं सुचारु रूप से सम्पन्न कराने में पूर्ण सहयोग रहा।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here