भगवान भरोसे छोड़ी गयी परीक्षा सामग्री की सुरक्षा

0
102

जालौन : माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद बोर्ड की परीक्षायें 16 मार्च से प्रारंभ होने जा रही है। बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भी भेज दिये हैं किंतु प्रशासन ने परीक्षाओं को लेकर अभी तक कोई तैयारी नहीं की है जिसके कारण परीक्षाओं की व्यवस्थायें प्रभावित हो रही हैं। आलम यह है कि जो विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं वहां पर प्रश्न पत्रों की सुरक्षा को लेकर अभी तक कोई इंतजाम नहीं किये जा सके हैं। यही बात परीक्षा केंद्र प्रभारियों के लिये परीशानी का सबब बनी हुयी हैं।

16 मार्च से प्रारंभ हो रही इलाहाबाद यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बोर्ड तैयारियों में जुटा हुआ है। बोर्ड नगर में बनाये गये आधा दर्जन परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भी भेज दिये हैं किंतु स्थानीय प्रशासन ने परीक्षाओं को लेकर कोई तैयारी नहीं की है। परीक्षाओं को प्रारंभ होने में दो सप्ताह का ही समय शेष नहीं रह गया है किंतु अभी तक परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंच पाये हैंै। प्रयोगात्मक परीक्षायें अधिकांश विषयों की संपन्न हो चुकी है। किंतु प्रवेश पत्र न आने से परीक्षार्थियों व परीक्षक दोनों की परेशानी है। विद्यालयों में रोल नंबर से काम चलाना पड़ रहा है। परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध प्रश्न पत्रों की सुरक्षा व्यवस्था भी भगवान भरोसे देखी जा रही है। इनकी सुरक्षा में फोर्स की कमी के कारण सुरक्षा जवानों को अभी तक परीक्षा केंद्रों तक आमद नहीं करायी जा सकी है। चुनाव के कारण बोर्ड परीक्षाओं की व्यवस्था धीमी गति से चल रही है। बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर प्रशासन 9 या 10 मार्च को बैठक करेगा जिसमें उड़नदस्ते तथा मजिस्ट्रेटों की जिम्मेदारी सौंपी जायेगी। साथ ही अधिकारियों को उनके दायित्व सौंपे जायेंगे। परीक्षाओं को लेकर विद्यालय प्रशासन चैकन्ना है। बच्चों को बैठाने से लेकर प्रश्न पत्रों को रखने तथा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर वह परेशान हैं। वहीं प्रशासन के विधानसभा चुनाव में व्यस्त होने की वजह से यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारियां प्रभावित हो गयी है। जब इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र बाबू से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि तैयारियां चल रही है। प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्रों पर भेजे जा चुके हैं। समूचे जनपद में नकल विहीन परीक्षायें शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिये प्रशासनिक व पुलिस के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी अगले सप्ताह बैठक करेगी जिसमें रणनीति तय की जायेगी।

रिपोर्ट – अनुराग श्रीवास्तव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here