कपड़ा मंत्री ने शिल्‍प संग्रहालय में भारतीय हथकरघा प्रदर्शनी का शुभारंभ किया |

0
499

The Minister of State for Textiles (Independent Charge), Shri Santosh Kumar Gangwar lighting the lamp to inaugurate the “India Handloom” 7th series of Tantavi collection with theme Tradition & Trend, in New Delhi on December 22, 2015.  	The Secretary, Ministry of Textiles, Dr. S.K. Panda is also seen.

केन्‍द्रीय कपड़ा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवार ने आज नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय शिल्‍प संग्रहालय में भारतीय हथकरघा उत्‍पादों के उत्‍कृष्‍ट संग्रह की एक प्रदर्शनी का आज शुभारंभ किया। इस अवसर पर सचिव (कपड़ा) श्री एस.के. पाण्‍डा और विकास आयुक्‍त (हथकरघा) श्री आलोक कुमार भी उपस्थित थे। इस प्रदर्शनी में राष्‍ट्रीय वस्‍त्र डिजाइन केन्‍द्र (एनसीटीडी) के माध्‍यम से घरेलू और अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों में इन उत्‍पादों के प्रोत्‍साहन की गतिविधियों के माध्‍यम से हथकरघा उत्‍पादों की नवीनतम श्रृंखला को प्रदर्शित किया गया है। भारतीय हथकरघा: परंपरा और रुझान नामक यह श्रृंखला न सिर्फ भारत के हथकरघा बुनकरों की समृद्ध परंपरा और उच्‍च कौशल को प्रतिबिंबित करती है बल्कि हथकरघा कपड़ों के घर में बने स्‍टॉल, शॉल के साथ-साथ वस्‍त्रों के एक शानदार संग्रह को प्रस्‍तुत करती है।

भारत सरकार का कपड़ा मंत्रालय देश के हथकरघा बुनकरों के लिए विभिन्‍न विकासात्‍मक और कल्‍याण योजनाओं के कार्यान्‍वयन के माध्‍यम से हथकरघा क्षेत्र के समग्र विकास को प्राप्‍त करने के प्रति वचनबद्ध है। माननीय प्रधानमंत्री ने 7 अगस्‍त को राष्‍ट्रीय हथकरघा दिवस की घोषणा की है। भारतीय हथकरघा ब्रांड योजना का भी उनके द्वारा इसी वर्ष चेन्‍नई में शुभारंभ किया गया। यह समय की आवश्‍यकता है कि अच्‍छे गुणवत्ता के दोष रहित हथकरघा वस्‍त्रों को सुंदर रंगों के साथ प्रस्‍तुत किया जाये। देश में व्‍यापक जनसंख्‍या और युवाओं की आवश्‍यकताओं को देखते हुए इनके उत्‍पादों को और व्‍यापक किये जाने की जरूरत है।

इस प्रदर्शनी में 160 विभिन्‍न हथकरघा उत्‍पादों को प्रदर्शित किया गया हैं जिनमें देश में बनने वाले सभी प्रमुख ब्रांड शामिल हैं। इन उत्‍पादों को बनाते समय घरेलू और निर्यात बाजारों की मांग को ध्‍यान में रखा गया है। इस प्रदर्शनी का शुभारंभ 22 से 31 दिसम्‍बर, 2015 तक सभी दिवसों में सुबह 11 बजे से सांय 8 बजे तक होगा।

Source – PIB

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here