उत्तर भारत का प्रमुख हिल स्टेशन ‘शिमला’

0
1293

शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। १८६४ में, शिमला को भारत में ब्रिटिश राज की ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया गया था। एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, शिमला को अक्सर पहाड़ों की रानी के रूप में जाना जाता है।

शिमला में कई हिन्दुओं के पवित्र मंदिर है जहाँ पर आप आसानी से दर्शन कर सकते है I इसके अलावा शिमला का मौसम हमेशा ही बहुत सुखद होता है I चारों ओर से हिमालयन पहाड़ो की चोटियों के बीच बसा हुआ यह शहर पर्यटन के लिहाज से भारत का प्रमुख शहर है I
देखें तश्वीरें –
[cycloneslider id=”shimla-2″]

शिमला का इतिहास –

१८१४-१६ के गोरखा युद्ध के बाद सैनिक टुकड़ियों के सुरक्षित जगह पर आराम के लिये १८१९ में शिमला की स्थापना की गई थी। शिमला ठंडी जलवायु, सुरम्य प्राकृतिक दृश्यों, हिमाच्छादित पहाड़ी दृश्यों, चीड़ और देवदार के जंगलों और औपनिवेशिक वास्तु के आकर्षक शहरी भूदृश्य के लिये विख्यात है। इन्हीं कारणों से यह भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी हुआ करता था। १८६४ में शिमला को अंग्रेजों की राजधानी बनाया गया था। शिमला एक पर्यटक स्थल के रूप में भी मशहूर है। शिमला की खोज अंग्रेजों ने सन् १८१९ में की थी। चार्ल्स कैनेडी ने यहाँ पहला ग्रीष्‍मकालीन घर बनाया था। जल्दी ही शिमला लॉर्ड विलियम बेन्टिन्क की नज़रों में आ गया, जो कि १८२८ से १८३५ तक भारत के गवर्नर जनरल थे। १९ वीं सदी के अतं में यहाँ ब्रिटिश वाइसरॉय के आवास (राष्ट्रपति निवास) का निर्माण हुआ था। आजकल इसमें इंडियन इंस्टीट्यूट आफ एडवांस्ड स्टडी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here