रेवती में किसान मेला का आयोजन  

बलिया ब्यूरो : कृषि सूचना तंत्र एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विकास खंड रेवती के ग्राम पंचायत छपरा सारीव में विकास खंड स्तरीय भव्य किसान मेले का आयोजन किया गया। मेले में विधायक बैरिया सुरेंद्र सिंह बतौर  मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

सुरेंद्र सिंह विधायक बैरिया ने किसानों से अपील किया कि आगे बढ़ कर योजनाओं का लाभ उठायें। उन्होंने कहा कि जिस देश में 20 रूपये लीटर पानी मिलता हो वहां पर किसानों का पुरूषार्थ ही है कि वे 20 रूपये लीटर दूध सभी को पिला रहे हैं। अधिकारियों को निर्देशित किया कि गांव गांव जा कर किसानों को जानकारी दें। मेले में आयोजित गोष्टि में भूमि संरक्षण अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में विस्तृत जानकारी दिया। उन्होंने किसानों से अपील किया कि मिट्टी में कार्बनिक खाद का ज्यादा प्रयोग करें। कृषि विज्ञान केंद्र सोहांव के कृषि वैज्ञानिक डॉ राजीव कुमार ने किसान भाइयों को हल्दी और पपीते की वैज्ञानिक खेती का गुर सिखाया। उन्होंने किसानों के उद्यान संबंधी समस्या का निदान भी बताया। शस्यविद डॉ वेद प्रकाश ने किसानों को धान और मक्का की आधुनिकतम तकनीक के बारे में विस्तार से बताया। डॉ वेद प्रकाश जी ने किसानों को एस आर आई पद्धति, ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के बारे में आधुनिक गुर सिखाया।

जिला कृषि अधिकारी जे पी यादव ने किसानों को कृषि विभाग की तमाम योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, किसान पारदर्शी सेवा योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान आदि तमाम योजना को विस्तार से बताया। जिला उद्यान अधिकारी सुभाष कुमार ने किसानों को उद्यान विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। उप मुख्य पशुचिकित्सा अधिकारी डॉ ज्ञान प्रकाश ने किसानों को पशुधन विभाग की योजनाओं के बारे में बताया। अमिताभ उपाध्याय ने किसानों को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे मेले के आयोजक उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मेले में अमिताभ उपाध्याय, परमेश्वर, गिरिजा शंकर, मंजीत, कामेश्वर तिवारी, सुजीत तिवारी, विजय बहादुर उपाध्याय आदि हजारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here