किसान गेहूं, धान के अलावा अन्य लाभकारी फसले भी उगायें

0
74

रायबरेली (ब्यूरो)- प्रधानमंत्री की इच्छा है कि अगली साल तक किसानों की आय दो गुनी हो जाये। किसानों की कृषि लागत का मूल्य बढ़ा लेकिन इस अनुपात में उनके कृषि उत्पादन का मूल्य नही बढ़ा है। प्रदेश में कृषि वैज्ञानिकों, वैज्ञानिक ज्ञान एवं कृषि निवेश की कोई कमी नही है। कृषि की लाभकारी फसलों को उगायें। फसल बीमा का लाभ उठायें। जब तक किसान खुशहाल नही होगा तब तक प्रदेश एवं देश भी समृद्ध नही होगा।

बछरावां विधायक रामनरेश रावत ने यह विचार उद्यान विभाग के मेला एवं कृषि प्रदर्शनी के आयोजन के समय रखें। उन्होंने बताया कि जनसंख्या के साथ-साथ कृषि पर निर्भरता बढ़ी है, आवश्यकता है कि कृषि की आधुनिक वैज्ञानिक पद्धत्तियों को अपनायें। जिलाधिकारी अभय सिंह ने कहा कि दुनिया में कृषि का योगदान सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। बिना भोजन के इंसान जिन्दा नही रह सकता है। उन्होंने बताया कि मुख्य उद्देश्य है कि किसानों की आय कैसे बढ़ाये। उन्होंने बताया कि चावल की तरह दिखत किन्ना जो कम पानी में उगाया जाता है कम पानी वाली अन्य फसले भी है उन्हें उगायेे। उन्होंने कहा कि आप अपने नये-नये अनुभव हमे बताये उन्होंने बताय कि सभी किसान पंजीकरण करवायें इसे आधार से जु़ड़वाने तथा सरकार द्वारा कृषि के लिए संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठायें।

उपनिदेशक होर्टीकल्चर लखनऊ मण्डल लखनऊ वाहिद अली ने कहा कि आधुनिक खेती करें। उपनिदेशक कृषि महेन्द्र सिंह ने बताया कि कृषि उत्पादन पर देय अनुदानों का लाभ उठायें। जिला उद्यान अधिकारी अवनीश कुमार ने बताया कि एकीकृत बागवानी मिशन के अन्तर्गत केला, आम, अमरूद, संकर टमाटर, शिमला मिर्च, खीरा उत्पादन के लिए तथा सरकार द्वारा कृषि यन्त्रों पर सरकार द्वारा अनुदान दिया जाता है उसका लाभ उठायें। जिला कृषि अधिकारी संतोष पाण्डेय, डाॅ0 संतोष गुप्ता ग्राम वि0सं0 उद्यान विभाग के नरेन्द्र सिंह राजश्री, अर्मिता सिंह, डाॅ0 आर0के0 कनौजिया के0वी0के0 कृषि वैज्ञानिकों में डाॅ0 एस0के0 तिवारी परियोजना निदेशक भूमि सुधार निगम आदि ने अपने वैज्ञानिक अनुभव बताये प्रांगण में विभिन्न संस्थाओं, विभागों ने कृषि यन्त्रों कृषि उत्पादन की प्रदर्शिनी लगाई गई। इसके अतिरिक्त 10 जून 2017 को उद्यान विभाग द्वारा लगभग 100 कृषकों को रायबरेली के महत्वपूर्ण कृषि क्षेत्रों का भ्रमण कराया जायेगा।

रिपोर्ट- राजेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here