योगी सरकार से किसानों को जगी है उम्मीदें, हो सकता है क़र्ज़ माफ़

0
222

जालौन (ब्यूरो)- प्रदेश में भाजपा की सरकार के बनते ही अब क्षेत्रीय किसानों को भाजपा के चुनाव पूर्व संकल्प पत्र में किए गए वायदे, किसानों की कर्ज माफी की योजना लागू होने की उम्मीद बढ़ गई है। कर्ज में डूबे क्षेत्र के हजारों किसानों को उम्मीद है कि नई सरकार अपने वायदे के मुताबिक किसानों के कर्ज माफ करेगी।

तहसील क्षेत्र के लोगों की जीविका का एकमात्र साधन कृषि है। लेकिन पिछले तीन-चार सालों से इस क्षेत्र का किसान दैवीय आपदा से पीड़ित है। जिसके चलते उसकी कमर टूट चुकी है। कभी ओलाव्रष्टि, कभी अतिव्रष्टि तो कभी सूखे की मार से किसानों की फसलें नष्ट हो रही हैं। लगातार हो रही दैवीय आपदाओं से किसान टूट चुका है। दो जून की रोटी जुटाने के लिए किसानों ने मजबूरन बैंकों से क्रषि ऋण ले लिया है। अब बैंक लगातार किसानों पर दबाव बनाकर ऋण वसूली की कोशिश कर रहे हैं। जिससे किसान काफी परेशान हैं, कई किसानों ने कर्जों से तंग आकर आत्म हत्या तक कर ली। ऐसे में किसानों को एक ही उम्मीद है, कर्ज माफी की।

जब भाजपा ने चुनाव पूर्व किसानों की कर्जमाफी से संबंधित संकल्प पत्र पेश किया, तो ब बुंदेलखंड के किसानों ने सभी पर्टियों को छोड़कर भाजपा के संकल्प पत्र पर विश्वास जताते हुए बुंदेलखंड क्षेत्र की सभी 19 सीटें भाजपा को सोंप दी। अब जबकि प्रदेश में भाजपा की सरकार का गठन हो चुका है, तो किसानों को भी उम्मीद है कि भाजपा अपने संकल्प पत्र में किए गए किसानों के कर्जमाफी के वायदे को अतिशीघ्र पूरा कर किसानों की परेशानियों का समाधान करेगी। क्षेत्रीय किसान सलिल शुक्ला, रमेशचंद्र मिश्रा, गजेंद्र सिंह चैहान उदोतपुरा, जालिम सिंह उदोतपुरा, शिवसागर सिंह गुर्जर गूढ़ा, राजवीर सिंह गुर्जर, गिरजा शंकर खरे, शिव शंकर सिंह चैहान चाकी, शंकर सिंह चैहान उदोतपुरा आदि बताते हैं कि बुंदलेखंड के किसानों ने भाजपा के कर्जमाफी के मुददे पर विश्वास जाते हुए बुंदेलखंड क्षेत्र की सभी 19 सीटें भाजपा को सोंप दी है। अब किसान जल्द से जल्द भाजपा को अपना वायदा पूरा करते हुए देखना चाहते हैं।

रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here