हाईवे किनारे धूं-धूं कर चला ट्रांसफार्मर पुलिस इंस्पेक्टर की सूचना पर भी नहीं पहुंची फायर ब्रिगेड

0
87


हसनगंज/उन्नाव (ब्यूरो)- लखनऊ बांगरमऊ रोड किनारे बस्ती के पास लगा ट्रांसफार्मर क ई घंटे तक धूं धूं कर जलने से हाईवे पर जाम लग गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंचे पुलिस इंस्पेक्टर फायर ब्रिगेड को फोन लगाने के बाद भी एक किलोमीटर दूर पर खड़ी दमकल गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची। ट्रांसफार्मर की लपटों व दगने की अशंका से दोनों छोरों पर दो किलोमीटर अधिक जाम लग गया।भयावह स्थिति से निपटने के लिए पुलिस इंस्पेक्टर ने ग्रामीणों की मदद से निजी टैंकर से आग बुझाने में सफल हो सके।

हसनगंज कोतवाली क्षेत्र के बगल में रविवार को दोपहर में अचानक लखनऊ बांगरमऊ रोड किनारे स्थित ट्रांसफार्मर में आग लग गई जिससे देखते ही देखते ट्रांसफार्मर धूं धूं जलने से विकराल रूप धारण कर लिया। हाईवे पर तेजी से फर्राटा भर रहे चौपहिया व दोपहिया वाहनों में बेृक लग गयी। और ट्रांसफार्मर से निकल रही लपटों व दगने की अशंका को लेकर राहगीर व कस्बाई हैरानी में फंस गए। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पुलिस इंस्पेक्टर धर्मवीर सिंह भारी पुलिस बल के साथ पहुंचे। लेकिन ट्रांसफार्मर की तेज लपटों के आगे कुछ करते हुए भी असहाय बने रहे और आनन-फानन फायर ब्रिगेड को आग लगने की सूचना देकर बुलाया लेकिन एक किलोमीटर की दूरी पर अगिन शमन स्थिति होने के बावजूद भी फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंच पायी ट्रांसफार्मर दग न जाय सभी दुकान दार व राहगीर भयभीत होकर इधर उधर भागते नजर आये। चंद कदम की दूरी से दमकल गाड़ी न आने से ग्रामीणों व राहगीरों गुस्सा बढ़ता रहा यह तो कहो कोतवाली निरीक्षक धर्मवीर सिंह मय फोर्स के मौके पर पहुंच कर निजी पानी का टैंकर मंगवाकर जल रहे ट्रान्सफार्मर को बुझाने में सफल हुए लेकिन आग बुझने के बाद भी फायर ब्रिगेड लापता रहीं।

खास बात यह है कि दीपावली पर्व के समय में एस डी एम सूरज कुमार यादव व सीओ भीम कुमार गौतम ने अग्नि शमन का निरीक्षण कर हकीकत जान कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। लेकिन एक माह के बाद ही एक किलोमीटर दूरी पर स्थित तहसील मुख्यालय के फायर ब्रिगेड की पोल खुलकर सामने आ गई। विभागीय अधिकारी व गाड़ी चालक घरों में मौज काट रहे हैं ग्रामीण भयावह आग को बुझा रहे हैं। कस्बे वासियो की माने तो अगर समय रहते आग पर काबू न पाया जाता तो ट्रांसफार्मर फट सकता था जिससे बड़ी अनहोनी हो सकती थी। यह तो कहो समय पर निजी टैंकर से आग पर काबू पा लिया गया। विधुत विभाग के जेई राजेश सिंह ने बताया कि सूचना मिलने पर विधुत सप्लाई काट दी गई थी। लेकिन फायर ब्रिगेड न आने से आग बुझाने में ग्रामीणों ने अपने साधनों से मदद की है।

रिपोर्ट – राजेंद्र आजाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here