मैनपुरी किशनी में आग का तांडव, कई गावों में आग का कहर

0
85

मैनपुरी(ब्यूरो)– किशनी की ग्रामसभा फरेंजी के ग्राम हिम्मतपुर में आग ने खूब कहर ढाया।कूड़े के ढेर में लगी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। हिम्मतपुर के ग्रामीणों के लिए सोमवार का दिन एक नई मुशीबत लेकर आया। दीपेंद्र यादव के घर के पास कूड़े के ढेर में अचानक आग सुलग उठी।देखते ही देखते आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। प्रत्यक्षदर्शियो के अनुसार आग की लपटें कई मीटर तक जा रहीं थीं।आग की खबर से सारा गाँव दहशत में आ गया और लोग आग बुझाने का प्रयास करने लगे।। जैसे ही आग पर आंशिक रूप से काबू पाया कि तेज हवाओं के झोंके के साथ एक चिंगारी श्यामलाल के छप्पर पर आ गिरी और यहाँ भी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया ।सारा गाँव धुएं से भर गया।

आग का विकराल रूप देख कर आसपास के गाँवों के दर्जनों लोग हिम्मतपुर में आकर आग बुझाने में जुट गए।इसके बाद अनिल यादव के भी मकान पर रखे छप्पर में आग लग गई। लोग अपने अपने घरों से गैस सिलेंडर,गेंहू की बोरियाँ तथा कपडे,मोटरसाइकिल इत्यादि लेकर भागने लगे। करीब दो घंटों तक आग ने लोगो को खूब छकाया।ग्रामीणों ने 100 तथा 101 पर फोन किये पर किसी ने फोन तक नहीं उठाया।

बतादें कि किशनी स्थित फायर स्टेशन की एकमात्र गाडी मैनपुरी के देवी मेला में भेज दी गई है। लोगो ने जिलाधिकारी चंद्रपाल सिंह को भी फोन पर सूचना दी।जिलाधिकारी की पहल पर करीव दो घंटे के बाद फायर स्टेशन बेबर,करहल तथा मैनपुरी से तीन दमकल की गाड़ियां हिम्मतपुर पंहुंची।तब तक लोगों ने आग पर काबू पा लिया था।
भयानक आग से महाराज सिंह,श्यामलाल,प्रकाश सिंह,रामबरन, आफिशर सिंह,दीपेंद्र,महावीर,सत्यराम तथा अनिल यादव का भी काफी नुकसान हुआ। आग में जल कर दीपेंद्र की कई बकरियां ज़िंदा जल गईं।। जिनके घरो में आग लगी उनके छप्पर,दरवाजे,खिड़कियां,कपडे,गेंहू इत्यादि जल कर राख होगये।। आग के समय ही उपजिलाधिकारी किशनी अविनाश चंद्र मौर्य और तहसीलदार राकेश सैनी भी मौके पर पहुँच गए। एसडीएम ने स्वयं भी बाल्टी हाथों में लेकर आग बुझाने में सहयोग किया।एसडीएम की इस कार्यशैली की गाँव के लोगों ने खूब सराहना की।पर 100 नंबर की निष्क्रियता पर सवाल भी उठाये।।

हिम्मतपुर निवासी दर्शनसिंह यादव,संजीव यादव,सुभाष यादव,महावीर यादव,रणवीर यादव आदि ने दमकल वाहनों की देरी पर रोष प्रकट किया।

रिपोर्ट- आशीष सक्सेना 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY