सरकार के स्वच्छता अभियान का उड़ रहा खुलेआम मज़ाक

0
52

जालौन(ब्यूरो)- प्रदेश सरकार के निर्देश के बाद भी विकास खंड के गांवों में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के बाद भी गांवों में सफाई व्यवस्था में सुधार होता नजर नहीं आ रहा है। गांवों में सफाई व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त है। नालियां बजबजा रही हैं एवं जगह, जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। परेशान ग्रामीणाों ने जिलाधिकारी से गांवों की सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराए जाने की मांग की है।

जिलाधिकारी द्वारा विकासखंड के ग्राम महियाखास को गोद लिया गया है। लेकिन गांव में कोई ऐसा कार्य नहीं हुआ है जिसके लिए जिलाधिकारी द्वारा गोद लिए गए गांव को याद किया जा सके। किसी विकास कार्य की बात को छोड़ भी दें तो गांव की हालत यह है कि गांव मंे सफाई व्यवस्था तक पूरी तरह से ध्वस्त है। गांव में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। ग्रामीणों की शिकायत पर एडीओ पंचायत रमाशंकर प्रजापति के निर्देश पर सफाई कर्मियों ने गांव में सफाई अभियान चलाकर औपचारिकता मात्र निभाई। विशेष सफाई अभियान के बाद भी गांव में दीनानाथ सिंह तोमर के मकान के सामने सीसी मार्ग पर नाली की सफाई न होने से नाली बजबजा रही है। नाली के बह रहे गंदे पानी से निकलने वाली दुर्गंध से लोगों को उस गली से निकलना मुश्किल हो रहा है। इसी तरह गांव में स्थित मातारानी मंदिर के सामने नाली कूड़े से पटी पड़ी है। अजय कुमार के मकान के सामने नाली की सफाई न होने से पानी सीसी रोड पर बह रहा है। जब कभी सफाई कर्मी सफाई करते भी हैं तो नालियों से निकलने वाले कचरे को गांव की सीमा में ही डाल देते है। जिससे उस क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों को कूड़े निकलने वाली दुर्गंध को झेलना पड़ता है। कूडे से निकलने वाली दुर्गंध से लोग सांस तक नहीं ल पा रहे हैं। सफाई न होने से गांव का मुख्य नाला तक चोक हो गया है। गंदा पानी सड़क के ऊपर से बह रहा है। जिससे उक्त मार्ग से निकलने वाले लोगों को परेशानी हो रही है।

ग्रामीण बब्लू सेंगर, नरेंद्र सिंह सेंगर, तुलाराम, नरेश, देवेंद्र सिंह, राजेश, रामसनेही, हरीबाबू, दीपेंद्र, महाराज सिंह, सुधीर कुमार, प्रमोद कुमार, कालका प्रसाद आदि ने जिलाधिकारी नरेंद्र शंकर पांडेय से उनके द्वारा गोद लिए गए गांव की सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराए जाने की मांग की है। इतना ही नहीं गांव में सफाई के नाम पर खानापूर्ति करने वाले सफाई कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की भी मांग ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से की है।

रिपोर्ट- अनुराग श्रीवास्तव 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY