जू के पशु-पंक्षियो के लिए कार्यशाला का आयोजन

0
127

कानपुर नगर– कानपुर प्राणी उद्यान के सभी पशु-पंक्षियों के चिन्हीकरण और उनके रिकार्ड कीपिंग को लेकर किदवई नगर स्थित फॉरेस्ट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें नाथ इंडिया के बीस प्राणीउद्याान के प्रतिनिध शामिल हुआ। यह कार्यशाला नेशनल जू एथॉरिटी की ओर की आयोजित की गयी।

इस दौरान बताया गया कि यह कार्यशाला पांच मार्च तक चलेगी। कार्यशाला में कानपुर प्राणी उधान के डा0 आरके सिंह, डा0 यूसी श्रीवास्तव, डा0 नासिर के साथ अन्य विशेषज्ञ डाक्टरो ने उद्यान में शेर, बाघ, भालू, हिरन सहित तमाम पंक्षिंयों की प्रजातियों की पहचान करने के तरीके बताये जायेंगे वहीं ऐसे जानवरों का रिकार्ड रखने पर भी विचार किया जा रहा है जो कि र्कइ सालों से वाडो की शोभा बढा रहे है। इस कार्यशाला के दौरान जानवरों के पूर्वजों की डिटेल के साथ ही उन्हे किस प्रकार का वातावरण पंसद है इस पर भी चर्चा होगी और जानवरों के अधिक से अधिक प्रजनन कराने को लेकर भी विचार-विमर्श होगा तथा सुक्षाव दिये जायेंगे।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY