नरसिंहदेव बाबा के दर्शनों के लिए भक्तों का उमड़ा जन सैलाब पुलिस प्रशासन ने किया पुख्ता इंतजाम

0
25

हसनगंज/उन्नाव (ब्यूरो) – कोतवाली हसनगंज क्षेत्र के हसेवां गांव में रसूलाबाद हसनगंज रोड के किनारे पौराणिक मंदिर नरसिंह देव बाबा के दर्शनों के लिए हजारों संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी।जिसमें सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कोतवाली पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। मालूम हो कि हसनगंज कोतवाली क्षेत्र में पौराणिक मंदिर नरसिंहदेव बाबा का भाद्र मास की शुक्ल पक्ष की कजरी तीज के बाद पढ़ने वाले पहले शुक्रवार को यहाँ भव्य विशाल मेला लगता है। दूरस्थ शहरों व ग्रामीण अंचलो से जहाँ दुकानदार आकर दुकानें लगाते हैं तो वहीं दूर दूर से आए नाते रिश्तेदार आकर मान मनौती के बच्चों का कणॅछेदन व मुंडन संस्कार कर सहित मांगलिक कार्यक्रम भी कराते हैं। दूरदराज गांवों व क ई जनपदों से दुकानदार यहां आकर अपनी अपनी दुकानें लगा कर अच्छी बिक्री करते हैं।

हसनगंज रसूलाबाद रोड़ पर दोनों तरफ डेढ़ किलोमीटर क्षेत्र में भव्य मेला लगता है। जिसमें आस्था के मेले में भक्त गण नरसिंहदेव बाबा के दशॅन करके दुकानों में घर गृहस्थी का हर सामान महिलाएं व पुरूष खरीदते हैं। तथा मेला शुक्रवार से लेकर शनिवार व रविवार तीन तक विशाल मेला लगता है। खास बात यह है कि साल भर ग्रामीण इंतजार करके नरसिंह देव बाबा के मेले में घर गृहस्थी का सामान खरीदकर खुश होते हैं। मंदिर के पुजारी मन्ना लाल अवस्थी ने बताया कि गजफ्फरनगर नगर, हसेवां, चक्कुशहर, निजाम पुर पचगहना, भानपुर, शिव पूरी, सूबेदार खेड़ा, अमोइया, तेगापुर हसनगंज, आदि दर्जनों गांवों के नाते रिश्तेदार दो दिन पहले से ही आकर रुकते हैं। भादौ महीने की कजरी तीज के बाद पहले शुक्रवार को हसेवां गांव में हर परिवार में एक महिला व पुरुष व्रत रखता है साथ ही गांव के देवी देवताओं के स्थल पर जाकर हवन पूजन करते हैं उसके बाद प्रत्येक पुरुष शाम को सूर्य अस्त होने के मंदिर पर एक सवाइया घी के चार पुए का भोग लगाकर प्रसाद ग्रहण करके व्रत का समापन करते हैं।

वहीं दूसरी तरफ घरों में एक महिला मुखिया महिलाएं देवी मंदिर में जाकर घी के पकवान का भोग लगाती हैं।मंदिर के पुजारी श्री अवस्थी ने बताया कि गुरुवार व शुक्रवार की रात बारह बजे के बाद भक्त गणों का जन सैलाब उमड़ पड़ता है।नरसिंहदेव बाबा की कृपा से भक्त गणों की हर मनोकामना को पूरी करते हैं। श्रद्धालु मानदान के लिए नरसिंहदेव बाबा पर दूध चढ़ा कर घंटी घंटे बांधकर मन्नत मांगते हैं।पौराणिक नरसिंहदेव बाबा के दर्शनों के लिए हर वर्ष आस्था का जन सैलाब उमड़ता है। मेले में भारी भीड़ को देखते हुए हसनगंज कोतवाली पुलिस मुस्तैद रहकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। इस संबंध में कोतवाली निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने बताया कि एक दर्जन महिला पुलिस सिपाहियों व एक दर्जन दरोगा व सिपाहियों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए ड्यूटी पर तैनात किया गया है। जिससे मेले में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो चाक चौबंद किया गया है।श्री सिंह ने बताया शांति पूणॅ मेले में आवागमन के लिए छोटे बड़े वाहनों का डायवर्जन किया गया है। दोपहिया व चौपहिया वाहनों को मेले के अंदर जाना प्रति बंधित कर दिया गया है।

रिपोर्ट -राजेंद्र आजाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here