पेड़ों के अवैध कटान से खोखला हो रहा जंगल

0
53

नौगढ़/चन्दौली (ब्यूरो)- वन्यजीव प्रभाग रामनगर के नौगढ़ रेंज में इन दिनों आसपास गांवो के कुछ लोगों द्वारा हरे पेड़ को काट कर बेखौफ बाजार में बेचा जा रहा हैं। वन विभाग के कर्मियों द्वारा खुलेआम अवैध कारोबारियों से वसूली भी की जा रही है। विभागीय मिली भगत से चल रहा जंगल से पेड़ों की कटान की जानकारी ऊपर के अधिकारियों को भी है लेकिन बन रेंज अधिकारी को बचाने में पूरे मामले में विभाग चुप्पी साधे है जबकि जंगल खोखले होते जा रहे है।

क्षेत्र के ग्रामपंचायत नौगढ़ बीट, कर्मनाशा नदी के कनारे स्थित ,कर्माबाद,देवरी,औरवतं,देवखत सहित रेंज के दर्जनों वीटो सहित आदि गांवों के कुछ लोगों द्वारा जंगल से प्रतिदिन लकड़ी काटकर बाजार में बेचा जा रहा है। सबसे गम्भीर बात यह है कि जलौनी लकड़ी के नाम पर जंगल के हरे पेड़ की मोटी डालिया भी काट ले जा रहे हैं। काटने के बाद पेड़ो को विभागीय कर्मचारियों के शह पर जंगल से निकाली जा रही है। रात में अंधेरे का फायदा उठा कर पैदल एवं सायकिल से लकड़ी बाजार एवं प्रमुख चौराहों पर पहुंचायी जा रही हैं।

ग्रामीणों अनुसार वनकर्मियों द्वारा जलौनी लकड़ी को पकड़ा तो जाता है लेकिन अपने आवास पर ले जा कर रखवाया जाता है। जिसे बाद में दूसरे ग्रामीणों के हाथों बेच दिया जाता है। अवैध कारोबार में स्थानीय वनकर्मी की भूमिका भी संदेह के घेरे में है।वही क्षेत्र के ग्रामीणों ने इस ओर जिलाधिकारी चन्दौली व प्रभागीय अधिकारी का ध्यान आकृष्ट करते हुए जांच कराकर आवश्यक कार्यवाही करने की मांग किये है।

रिपोर्ट- अशोक केशरी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here