बैंक मैनेजर की मिलीभगत से दलालों ने हड़पा ग्रामीण के ऋण का आधा पैसा, पुलिस की पड़ताल भी सवालिया

0
105

सोनभद्र ब्यूरो : शाहगंज में संचालित इलाहबाद बैंक में दलाली करने तथा ऋण का आधा पैसा हड़पने के आरोप मे थाना पुलिस ने आज शुक्रवार को एक ब्यक्ति (दलाल) के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर अग्रिम कार्रवाई में जुटी गयी है। बतातें चलें कि शाहगंज इलाहबाद बैंक शाखा पर इन दिनों शाखा प्रबन्धक के मिली भगत से दर्जन भर दलालों द्वारा ठगी करने तथा पैसा हड़पने का सिलसिला जारी है । इसी बीच राबर्ट्सगंज ब्लाक के ग्राम पंचायत बहुआर के बढ़ौना गांव निवासी विमलेश गोंड पुत्र भीमचण्डी गोंड को गांव के रामजनम गोंड नामक एक दलाल ने बहला फुसला कर बड़े दलाल विश्वमोहन उर्फ़ गजगुरु निवासी खोराडीह थाना अहरौरा जिला मिर्ज़ापुर से मिलवाया और उसके जमीन की खतौनी, खसरा लेकर शाहगंज इलाहबाद बैंक के मैनेजर की मिली भगत से विमलेश को एक लाख चौबीस हजार रुपये का ऋण दिला दिया, और उससे विड्रॉल पर दस्खत करा कर दो किस्तों में कुल 94.हजार रुपया निकलवा लिया गया जिसमें से 28 हजार रुपये दलाल ने ले लिये और लाभार्थी को मात्र 66, हजार रुपये ही मिले ।शेष खाते में बचे 30, हजार रूपये भी बैंक में लाभार्थी के खाते से गायब कर दिया गया था ।

 

ऋण लाभार्थी विमलेश जब गुरुवार को बैंक में पैसा निकालने के लिए गया तो बैंक कर्मियों ने उसे बताया की उसके खाते में रुपया नहीं इस लिए उसे पैसा नहीं मिलगे। थोड़ी देर वह स्तब्ध रहा फिर मैनेजर से बात किया तो मैनेजर भी उसे गाली गलौज कर भगा दिया और दलालो को बुलाकर पीड़ित को धमकी दिलाने लगा की चुपचाप चले जाओ वर्ना ठीक नहीं होगा । डरा सहमा लाभार्थी पीडित भाग कर थाने गया तथा लिखित तहरीर दे कार्रवाई की गुहार लगाई । जिस पर थाना पुलिस ने बैंक पर पहुंच कर गुरुवार को सायं ही मैनेजर व् माफिया दलाल को धर दबोचा और थाने ले आयी ।पुलिस ने कुछ पूछताछ कर मैनेजर को रात्रि में छोड़ दिया तथा दो दलालों रामजनम गोंड व् विश्वमोहन उर्फ़ गजगुरु को कस्टडी में ही रख कर आज शुक्रवार को माफिया दलाल गजगुरु के खिलाफ पीड़ित के द्वारा दी गयी तहरीर पर पुलिस ने अ0 धारा 406,420,व् 506 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर लिया है । बावजूद इसके किन परिस्थियों में मैनेजर व् दूसरा दलाल बच गये है यह एक पहेली नुमा सवाल खड़ा हो गया है । मजे की बात यह है कि बढ़ौना गांव का एरिया बैंक राबर्ट्सगंज है, लेकिन दलालों से मिल कर बैंक मैनेजर ने ब्लाक घोरावल के शाहगंज बैंक से ऋण वितरण किया है , यह भी एक प्रश्न खड़ा करता है ।

पीड़ित के अनुसार अभियुक्त दलाल समेत सहयोगी दलालों द्वारा तकरीबन सौ ब्यक्तियों को जो शाहगंज इलाहबाद बैंक एरिया में उनका गांव समलित नहीं है को ऋण दिया गया है । जिसमें लाखों रुपये का घोटाला कर गरीब छोटे किसानों को जिंदगी भर के लिए कर्ज में डूब मरने के लिये बाध्य किया जा रहा है । इस सम्बन्ध में क्षेत्रीय जनों ने इस मामले में जाँच किये जाने की मांग जिलाधिकारी से की है ।ताकि बैंक से दिए गए ऋण में लाभार्थियों से मैनेजर व् दलालों ने कितना धन की लूटपाट किया है । और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाये ।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here