सुगम संयोजन योजनान्तर्गत गरीब परिवारों को मिलेगा मुफ्त बिजली कनेक्शन

0
120

बहराइच (ब्यूरो) नगर पालिका एवं नगर पंचायत के शहरी क्षेत्र में सुगम संयोजन योजनान्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले बीपीएल परिवारों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन देने के लिए 23 जुलाई 2017 को प्रातः 9ः00 बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक अभिनन्दन बैंकेट हाल, निकट माल गोदाम रोड, परमानन्द जी का प्रतिष्ठान, कटरा रोड जरवल, नगर पालिका मैरिज हाल, नानपारा व अग्रवाल अतिथि भवन, निकट रेलवे चैराहा, रिसिया, बहराइच पर मेगा कैम्प का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जनपद के मा0 मंत्री एवं मा0 विधायक द्वारा अपनी विधानसभा ़क्षेत्रान्तर्गत निर्धारित स्थलों पर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा।

बहराइच नगर पालिका अन्तर्गत अभिनन्दन बैंकेट हाल, निकट माल गोदाम रोड में मा. बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती अनुपमा जायसवाल, नगर पंचायत जरवल अन्तर्गत परमानन्द जी का प्रतिष्ठान, कटरा रोड जरवल में मा0 मंत्री सहकारिता श्री मुकुट बिहारी वर्मा, नगर पंचायत नानपारा अन्तर्गत नगर पालिका मैरिज हाल, नानपारा में मा0 विधायक श्रीमती माधुरी वर्मा तथा नगर पंचायत रिसिया अन्तर्गत अग्रवाल अतिथि भवन, निकट रेलवे चैराहा, रिसिया में मा0 विधायक श्री यासर शाह द्वारा कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जायेगा।

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदको को उपखण्ड अधिकारी एवं अधिशासी अभियन्ता के कार्यालय में 22 जुलाई की सायं तक पंजीकरण कराना होगा तथा बीपीएल कार्ड अथवा सादे कागज पर पूरे विवरण के साथ बीपीएल होने का साक्ष्य भी प्रस्तुत करना होगा तथा आधार कार्ड या वोटर आईडी के साथ भवन स्वामित्व प्रमाण पत्र जिसमें भवन की रजिस्ट्री, मालिकाना अधिकार-पत्र, किरायेदार के लिए परिसर के स्वामी का सहमति पत्र या किरायेदारी का प्रमाण-पत्र की प्रति प्रस्तुत करनी होगी। बीपीएल परिवारों से कनेक्शन देने का कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा और मीटर एवं केबल भी विभाग द्वारा लगाया जायेगा।

इस शिविर में शहरी क्षेत्रान्तर्गत विकसित कालोनी अथवा बस्ती में यदि तीन उपभोक्ता एक साथ कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं और उनके घर से एलटी मेन्स से पोल की दूरी 40 मीटर से अधिक है तो उनके लिए एक पोल निःशुल्क लगाया जायेगा। योजना मेें पांच पोल निःशुल्क लगाने का प्राविधान किया गया है अर्थात् एक साथ पन्द्रह आवेदक कनेक्शन के लिए आवेदन करेंगे तो पांच पोल तार सहित लगा दिया जायेगा। इन पोलों की पहचान के लिए इनकी विशेष तौर पर कोडिंग की जायेगी। 

इसी शिविर में बीपीएल परिवारों के अतिरिक्त सभी सम्भावित उपभोक्ताओं को भी किश्तों पर बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें एक किलोवाट भार के लिए कुल रू0 1755/- के सापेक्ष उपभोक्ता को सर्वप्रथम रू 155/- का भुगतान करना होगा तथा अवशेष रू 1600/- प्रतिमाह रू 100/- की दर से 16 मासिक किश्तों में जमा करना होगा तथा इसी प्रकार  दो किलोवाट भार के लिए कुल रू 2105/- के सापेक्ष सर्वप्रथम रू 185/- का भुगतान करना होगा तथा अवशेष रू 1920/- प्रतिमाह रू 120 की दर से 16 मासिक किश्तों में भुगतान करना होगा। इस शिविर में एलईडी बल्ब, ट्यूब लाइट, एवं एनर्जी इफीशिंएसी सीलिंग फैन उचित दर पर उपलब कराने की व्यवस्था की गयी है।

रिपोर्ट – राकेश मौर्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here